टीवी, कंप्यूटर, ऑटो पाट्र्स समेत 22 चीजें होंगी सस्ती

नई दिल्ली ,22 दिसंबर (आरएनएस)। दिल्ली के विज्ञान भवन में जीएसटी परिषद की 31वीं बैठक के बाद पुडूचेरी के सीएम वी. नारायणसामी ने बताया कि 33 चीजों के दाम 18 फीसदी से 12 और 5 फीसदी के स्लैब में किए गए।
,नारायणसामी ने बताया कि ये चीजें आम आदमी से जुड़ी उपभोक्ता वस्तुएं थीं। यह बैठक वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई थी। वी नारायणसामी ने कहा कि कांग्रेस ने मांग की थी कि लग्जरी वस्तुओं को छोड़कर अन्य सभी चाजों पर टैक्स की दर को 18 फीसदी या उससे नीचे लाया जाना चाहिए, इस मांग को सरकार ने स्वीकार कर लिया है। 34 चीजों को छोड़कर अन्य सभी 18 फीसदी या उससे कम के स्लैब में आएंगी। उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि 22 चीजों पर टैक्स की रेट 28 फीसदी से नीचे लाई गई हैं। इनमें टीवी, कंप्यूटर, ऑटो पाट्र्स आदि शामिल हैं। सिर्फ लग्जरी चीजें ही 28 फीसदी के टैक्स में रखी गई हैं। श्रियल एस्टेट पर जीएसटीश् संबंधित मुद्दे पर चर्चा अगली जीएसटी काउंसिल में होगी।
पीएम मोदी ने दिए थे टैक्स रेट कम करने के संकेत
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिनों पहले संकेत दिया था कि 99 फीसदी वस्तुओं और सेवाओं को 28 फीसदी की ऊंची स्लैब से बाहर रखा जाएगा। बताया जा रहा था कि वीडियोगेम कंसोल, ट्रैक्टर-ट्रॉली, डिशवॉशर, टायर, वीडियो कैमरा रिकॉर्डर, मोपेड पर भी जीएसटी में कमी हो सकती है। पीडब्ल्यूसी इंडिया के अप्रत्यक्ष कर साझेदार सुमित लुंकर ने कहा कि टैक्स में कमी से ग्राहकों को राहत मिलेगी और कंपनियों का कारोबार बढ़ेगा। उम्मीद के मुताबिक बिक्री बढऩे से सरकार का राजस्व अपनेआप बढ़ेगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »