गांधी की सार्धशती जयंती वाले वर्ष में विश्व स्तर पर होंगे कार्यक्रम

नई दिल्ली ,27 नवंबर (आरएनएस)। मोदी सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वाले साल में विश्व स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की शृंखला तैयार की है। इसमें ग्लोबल साइकिलिंग इवेंट, वेजिटेरियन फूड फेस्टिवल, विश्व की 150 मशहूर शख्सियतों से लेख लिखवाकर गांधी साहित्य का संकलन तैयार करना और विदेश में खादी को महज कपड़े के बजाय एक आइडिया और हेल्थ के तौर पर बढ़ावा देना शामिल होगा।
एक सरकारी नोट के मुताबिक गांधी पर वैश्विक चर्चा को बढ़ावा देने के लिए लगभग एक दर्जन कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। इनमें से एक इवेंट में दुनियाभर के जानेमाने कलाकारों से गुजराती में वैष्णव जन तो भजन गायन और दूसरा विश्व भर की महत्वपूर्ण इमारतों पर गांधी की तस्वीरों का डिजिटल प्रोजेक्शन शामिल हैं। सरकार इस साल गांधी पर डाक टिकट जारी कराने के लिए दुनियाभर के देशों से बात कर रही है।
दुनियाभर में फैले इंडियन मिशन से खादी को दुनियाभर में महज कपड़ा नहीं बल्कि टिकाऊ विकास और रोजगार सृजन के माध्यम के अलावा हेल्थ सलूशन और आइडिया के तौर पर बढ़ावा देने के लिए इनोवेटिव तरीके ढूंढने के लिए कहा गया है।
मोदी सरकार के पिछले चार साल के कार्यकाल में खादी की सामग्री की बिक्री देश में तेजी से बढ़ी है। दुनियाभर में फैले इंडियन मिशन 3 जून 2019 को वर्ल्ड साइकिलिंग डे के मौके पर गांधी साइकिलिंग इवेंट का आयोजन करेंगे। इसके अलावा सभी मिशन एक ऑनलाइन च्जि और वेजिटेरियन फूड फेस्टिवल का आयोजन भी करेंगे।
गांधी साहित्य संकलन के लिए दुनियाभर में मशहूर पॉलिटिकल लीडर्स, जर्नलिस्ट्स, आर्टिस्ट्स और बिजनेस लीडर्स समेत 150 शख्सियत की पहचान की गई है। सरकारी नोट के अनुसार, इन सबसे इस बाबत लिखने के लिए कहा गया है कि 21वीं शताब्दी में उनके लिए गांधी क्या अहमियत रखते हैं।
गांधी से प्रभावित विख्यात लोगों द्वारा गांधी पर संक्षिप्त बातचीत सत्य वार्ता के नाम से आयोजित की जाएगी। इनके साथ प्रेरक बातचीत को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। गांधी पर लिखी सामग्री का ट्रांसलेशन कर इसे दूसरे देशों के विश्वविद्यालयों तक पहुंचाया जाएगा। प्रत्येक विदेशी मिशन आगामी एक साल में 12 स्कूलों में वार्ता कार्यक्रम का आयोजन करेगा।
वैश्विक स्तर पर छात्रों की पहुंच में लाने के लिए गांधी पर विभिन्न भाषाओं में किताबें दी जाएंगी। सभी इंडियन मिशंस और पोस्ट्स 5 जून, 2019 को वर्ल्ड इन्वाइरनमेंट डे पर 159 पौधे लगाएंगे। इस साल 2 अक्टूबर को पडऩे वाली गांधी की 150वीं जयंती को प्रधानमंत्री मोदी के संजीदगी से लेने के चलते आगामी एक साल में होने वाले सेलिब्रेशंस पर सरकार डॉक्युमेंटरी बनाने की योजना में है।
गांधी से प्रभावित ख्यातिप्राप्त लोगों के साथ सत्य वार्ता नाम से संक्षिप्त चर्चा का आयोजन कराया जाएगा, उनके साथ प्रेरक बातचीत को ऑनलाइन मुहैया कराया जाएगा। दुनियाभर के छात्रों तक गांधी को पहुंचाने के लिए कई भाषाओं में उनकी किताबें भेंट की जाएंगी। गांधी के साहित्य संकलन का अनुवाद दुनियाभर के विश्वविद्यालयों में मुहैया कराया जाएगा। इंडियन मिशन अगले एक साल में 12 स्कूलों में टॉक इवेंट कराएंगे। विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी इंडियन मिशन और पोस्ट 5 जून 2019 को 150-150 पौधे लगाएंगे।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »