भारतीय राजनयिकों के उत्पीडऩ पर पाक पर बरसी सरकार

नई दिल्ली ,23 नवंबर (आरएनएस)। विदेश मामलों के मंत्रालय ने औपचारिक शिकायत दर्ज कराते हुए कहा इसके राजनयिकों को अपमानित किया गया और गुरुवार को गुरुद्वारा ननकाना साहब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा में उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया गया।
भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान के सामने राजनयिकों के उत्पीडऩ और सांप्रदायिक असंगति बढ़ाने की कोशिश के लिए कड़ा विरोध दर्ज किया है। भारत ने कड़े शब्दों में कहा है कि भारतीय सिख तीर्थ यात्रियों को भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों से मिलने की अनुमति नहीं थी। विदेश मामलों के मंत्रालय ने औपचारिक शिकायत दर्ज कराते हुए कहा इसके राजनयिकों को अपमानित किया गया और गुरुवार को गुरुद्वारा ननकाना साहब और गुरुद्वारा सच्चा सौदा में उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया गया।
सरकार ने कहा कि इस्लामाबाद में दूतावास के अधिकारियों को परेशान किया गया था और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से यात्रा की अनुमति लेने के बावजूद तीर्थयात्रियों को आगे जाने से इनकार कर दिया गया। सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इन उत्पीडऩों के कारण भारतीय तीर्थयात्रियों के साथ अपने राजनयिक एवं काउंसलर कर्तव्यों को निभाए बिना भारतीय दूतावास के अधिकारियों को वापस इस्लामाबाद लौटना पड़ा। भारत सरकार ने उस रिपोर्ट पर भी चिंता व्यक्त की है जिसमें कहा गया है कि सांप्रदायिक असंगति को बढ़ाने, भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंड़ता को कम करने के उद्देश्य से अलगाववादी प्रवृत्तियों को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान से वे सभी उपाय अपनाने के लिए कहा है, जिससे उसकी जमीन का इस्तेमाल भारत के खिलाफ शत्रुतापूर्ण प्रचार के लिए न हो। गौरतलब है कि कुछ ऐसी रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कहा गया कि भारतीय तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान में प्रो-खालिस्तानी पोस्टर दिखाए गए।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »