मोदी ने प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को किया याद

नयी दिल्ली,11 नवंबर (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रथम विश्व युद्ध के सौ साल पूरा होने पर रविवार को इस युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को याद करते हुए विश्व शांति, सद्भाव तथा भाईचारे का माहौल कायम करने के प्रति भारत की वचनबद्धता व्यक्त की।

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, भयावह विश्व युद्ध के आज सौ साल पूरे हो गए। इस मौके पर हम विश्व शांति, सद्भाव तथा भाईचारे का माहौल कायम करने के प्रति भारत की वचनबद्धता व्यक्त करते हैं, ताकि युद्धों के कारण फिर से लोगों की मृत्यु तथा विनाश नहीं हो पाये। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय सैनिकों को याद करते हुए कहा, मैं उन बहादुर भारतीय सैनिकों को नमन करता हूं, जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध लड़ा था। यह एक ऐसा युद्ध था, जिसमें भारत सीधे तौर पर शामिल नहीं था, लेकिन शांति स्थापित करने के लिए हमारे सैनिकों ने इसमें भाग लिया और अपने प्राण न्योछावर किये थे।

उन्होंने कहा मैंने पिछले महीने यहां भारत और प्रथम विश्व युद्ध के बारे में बोला था। मुझे फ्रांस के न्यूवे-चैपल मेमोरियल और इजरायल के हाइफा स्मारक में प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का गौरव हासिल हुआ है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जब भारत दौरे पर आए थे, तो हमने तीन मूर्ति-हाइफा चौक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। उल्लेखनीय है कि 1914 से 1918 तक चले प्रथम विश्व युद्ध में 70 हजार से अधिक सैनिक शहीद हुए थे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »