गिरदावरी की आड़ में की जा रही है अवैध वसूली : विधायक ननकीराम कंवर

खरीफ का रकबा काटकर वापस जोड़ने के लिए रिश्वत की मांग कर रही महिला पटवारी ममतासिंह
कोरबा 4 अक्टूबर (आरएनएस)। रामपुर क्षेत्र के विधायक और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने धान फसल की गिरदावरी में बड़े स्तर पर गड़बड़ी करने और किसानों से अवैध रूप से पैसों की उगाही करने का आरोप लगाया है।
विधायक ने बताया कि रामपुर विधानसभा क्षेत्र के चारमार, मदवानी और नोनदरहा गांव के किसानों के धान की फसल के खेतों का रकबा में बिना गिरदावरी किये कटौती कर दिया गया है। हल्का नम्बर 35 की पटवारी श्रीमती ममता सिंह अब रकबा जोड़ने के लिए रुपयों की मांग कर रही है।
उन्होंने बताया कि उक्त तीनों गांव के किसानों ने मामले की लिखित शिकायत उनसे की है। किसानों ने काट गए धन का रकबा तुरन्त जोड़ने और पटवारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने बताया कि मामले की शिकायत कलेक्टर कोरबा और जिला पुलिस अधीक्षक से भी की गई है।
कद्दावर आदिवासी नेता और भाजपा विधायक कंवर ने कलेक्टर से संबंधित पटवारी पर तुरन्त कड़ी कार्रवाई करने और किसानों की खरीफ फसल का रकबा में सुधार करने की मांग की है। विधायक ने इस सम्बंध में पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर पटवारी पर आपराधिक मुकदमा दर्ज करने की भी मांग की है। उन्होंने संबंधित पुलिस थाना प्रभारी को भी घटना की जानकारी दी है और पटवारी पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज करने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन और पुलिस कार्रवाई नहीं करते हैं तो हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की जाएगी।
जानकारी के अनुसार यह शिकायत सम्पूर्ण कोरबा जिले के किसानों को है। लेकिन कोई भी किसान पटवारी या राजस्व विभाग के अफसरों से लड़ना नहीं चाहते। इसीलिए शिकायतें सामने नहीं आ रही हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »