महिला का सामाजिक बहिष्कार करने वाले सरपंच-पंच पहुंचे जेल 

0-मामले में पुलिस ने किया आठ लोगों पर कार्रवाई
बलौदाबाजार-रायपुर, 04 अक्टूबर (आरएनएस)। नगर के कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रमदैया में रहने वाली एक महिला व उसके परिजनों का सामाजिक बहिष्कार करने वाले ग्राम सरपंच, पंच सहित 8 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि ग्राम रमदैया में रहने वाली प्रार्थीया ने शिकायत दर्ज कराई थी कि गांव के सरपंच, पंच और अन्य प्रतिष्ठित लोगों ने प्रार्थीया के साथ ही उसके परिजनों का 27 मार्च 2021 को सामाजिक बहिष्कार कर दिया था। इसके अलावा गांव में सभी लोगों से कहा गया था कि प्रार्थीया व उसके परिजनों से बातचीत, मदद, संबंध आदि रखने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ भी बहिष्कार किया जाएगा। इसके बाद से ही पीडि़ता और उसके परिवार का गांव में जीना मुहाल हो गया था। पीडि़ता के अनुसार उसने गांव के सरपंच, पंच और गांव के प्रतिष्ठित नागरिकों से कई बार समाज में वापस मिलाने की गुहार लगाई थी। इस पर प्रार्थीया से 11 हजार रूपए की मांग की गई थी। प्रार्थीया इतनी राशि देने में असमर्थ थी। लिहाजा उसे गांव में वापस नहीं मिलाया गया। गांव में कोई उसके परिजनों से बात नहीं करता था। प्रार्थीया ने मामले की शिकायत राज्य महिला आयोग में भी की थी, जहां से दोनों पक्षों में सुलह कराने की बात कही गई, मगर आरोपियों ने सुलह करने से इंकार कर दिया था। इसके बाद मामला पुलिस में पहुंचा और आखिरकार पुलिस ने आरोपी सरपंच व पंच आदि को गिरफ्तार कर लिया है।
इन पर हुई कार्रवाई :
गांव में सामाजिक बहिष्कार करने वाले ग्राम सरपंच शिवलाल धु्रव पिता कलीराम, लोकराम वर्मा पिता पुनीत राम वर्मा, समारू धु्रव पिता भुकालू धु्रव, रामेश्वर यादव पिता हिरऊ यादव, मलखान रजक, पिता नाथूराम रजक, महेश वर्मा पिता श्याम लाल वर्मा, रामेश्वर प्रसाद यादव पिता मुकुंद याद, धनुष राम वर्मा पिता विश्राम वर्मा सभी निवासी ग्राम रमदैया थाना सिटी कोतवाली बलौदाबाजार के रहने वाले हैं।
डीके-
०००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »