‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान: गांव के सभी घरों से अमृत कलश में मिट्टी और चावल संग्रहण कार्य 30 सितम्बर तक

राजधानी रायपुर और ब्लॉक स्तर पर वीरों के सम्मान मेंहोंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
‘अमृत कलश यात्रा‘ के सफल आयोजन केसंबंध मंे कलेक्टरों को निर्देश

रायपुर, 24 सितम्बर (आरएनएस)।  ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान के तहत प्रत्येक गांव के सभी घर से तथा शहरी क्षेत्रों के प्रत्येक वार्ड के घरों से अमृत कलश के लिए मिट्टी और चावल संग्रहण एकत्रित किए जाएंगे। इसके बाद अमृत कलश विकासखण्ड मुख्यालय लाए जाएंगे। इस मौके पर देश की आजादी में भाग लेने वाले वीरों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। छोटे-छोटे अमृत कलश की मिट्टी और चावल को बड़े कलश में रखकर राजधानी रायपुर भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, नेताप्रतिपक्ष, सांसद, विधायकों की उपस्थिति में समारोह पूर्वक अमृत कलश राजधानी रायपुर से नई दिल्ली भेजा जाएगा। जहां कलश की मिट्टी और चावल का उपयोग अमृतवाटिका में किया जाएगा। इस संबंध में सभी कलेक्टरों को अमृत कलश यात्रा के कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से मनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत अमृत कलश यात्रा को संचालित करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम बनाया गया है। इसके अनुसार 30 सितम्बर तक प्रत्येक के सभी घरों से मिट्टी और चावल एकत्र किया जाएगा। एक से 13 अक्टूबर तक अमृत कलश विकासखण्ड मुख्यालयों में लाए जाएंगे। जहां अमृत कलश का स्वागत स्थानीय परंपराओं के अनुसार ढोल, नगाड़े और अन्य संगीत वाद्य यंत्र से किया जाएगा और प्रतिज्ञा ली जाएगी। इसी प्रकार के कार्यक्रम शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर भी कार्यक्रम होंगे। विकासखण्ड मुख्यालय में आने वाले अमृत कलशों की मिट्टी और चावल को एक बड़े अमृत कलश में रखा जाएगा। इस अवसर पर देश की आजादी में योगदान देने वाले वीरों को सम्मानित किया जाएगा तथा देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं, नगर परिषदों और अन्य शहरी निकायों में किए जाए, जहां वार्डाें से एकत्र मिट्टी और चावल को उसी तरह एकत्र किया जाएगा और बड़े कलश में डाला जाए।

प्रदेश की राजधानी में 22 से 27 अक्टूबर तक होंगे कार्यक्रम – राज्य के सभी विकासखण्डों अमृत कलश राज्य की राजधानी में एकत्र किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष, स्थानीय सांसदों, विधायकों के आतिथ्य में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के लिए अमृत कलश रवाना करने से पहले राज्य की राजधानी में आयोजित होगा। कलश में दो किलो मिट्टी और विकासखण्ड स्तर पर दिल्ली ले जाने वाले कलश में छत्तीसगढ़ शासन का लोगो भी लगाया जाएगा। नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के आयोजन अमृत कलश जो स्वयंसेवक ले जाएंगे उनके लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी। जनभागीदारी को बढ़ावा देने के लिए मुख्य रेल्वे स्टेशन को स्वयंसेवकों द्वारा इस ट्रेन का स्वागत किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर नई दिल्ली में 28 से 30 अक्टूबर तक होंगे आयोजन- देश के विभिन्न क्षेत्रों से अमृत कलश के दिल्ली पहुंचने पर वहां पारंपरिक परिधान पहने स्वयंसेवक आजादी के 75 वर्ष का जश्न मनाते हुए अपने साथ अमृत कलश लेकर कर्तव्य पथ पर चलेंगे। इस संबंध में राज्य से शामिल होने वाले भी पारंपरिक परिधान में राजकीय गमछे के साथ उपस्थित रहेंगे। अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग हमारे महान बहादुरों के सम्मान में दिल्ली में बनाई गई अमृत वाटिका में किया जाएगा। अपने जीवन का बलिदान देने वाले लोगों की स्मृति को समर्पित एक स्मारक देश के लिए कर्तव्य पथ के निकट स्थापित किया जाएगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »