सेना में भर्ती के लिए जिले के युवाओं का हो बेहतर प्रदर्शन

शाला प्रवेश उत्सव के अवसर पर नोडल अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें

राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत 10 जून तक जुड़ेगा नाम

 

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 7 जून  (आरएनएस)।  कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट  में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की विभागवार समीक्षा की। उन्होने राजीव युवा मितान क्लब के तहत 7 से 15 जून तक आयोजित ग्रीष्मकालीन खेल-कूद प्रतियोगिता के सफल क्रियान्वयन के निर्देश दिए। जिले में आज से हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, कुश्ती सहित छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेल प्रतियोगिताएं शुरू हो गया है। उन्होने प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने के साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्षता में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर निर्धारित तिथि के अनुसार खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि जनजातीय क्षेत्र के बच्चों की शारीरिक क्षमता अच्छी होती है। उन्होने आगामी अगस्त माह में होने वाली सैनिक भर्ती के लिए जिले के 17 से 21 वर्ष के आयुवर्ग के युवाओं के चिन्हांकन करने तथा उन्हे खेल-कूद सहित आवश्यक प्रक्षिशण देने कहा। उन्होने बताया कि पिछले 2 जून को जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल कुलदीप सैगल ने उनसे सौजन्य भेंट कर सेना में भर्ती के लिए जिले के युवाओं को तैयार करने कहा है। कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर युवाओं के चिन्हांकन का कार्य सौंपा है।
कलेक्टर ने कहा कि 16 जून से शाला प्रवेश शुरू होगा। प्रथम सप्ताह में बच्चों को किताब एवं गणवेश बटेंगे। उन्होने 16 जून के पहले स्कूलों की साफ-सफाई कराने, जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने तथा पंचायतों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को शाला प्रवेश उत्सव में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने केे निर्देश दिए। उन्होने राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत 10 जून तक नाम जोड़ने के लिए सभी जनपद सीईओं को निर्देश देते हुए कहा कि वे पंचायत सचिवों को ग्रामीण क्षेत्रों में भेजकर योजना की जानकारी दे और पात्रता के अनुसार नाम जोड़ने की कार्रवाइ सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने किसानों की आय बढ़ाने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान के बदले अन्य वैकल्पिक फसलों को समावेश करने के निर्देश दिए। जिले में 8139 हेक्टेयर क्षेत्र में वैकल्पिक फसल लेने की योजना है। इसकी तैयारी के लिए उन्होने उप संचालक कृषि को निर्देश दिए। उन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत   किसानों को ई-केवाईसी करवाने के लिए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकरियों को गांव-गांव जाकर चौपाल के माध्यम से उन्हे जागरूक करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मुख्य मार्गों में बाधारहित यातायात के लिए सड़को पर व्यापारियों द्वारा दुकान नहीं लगाने तथा व्यवस्थित पार्किंग व्यवस्था के लिए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए। जिला परिवहन अधिकारी को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से समन्वय कर हर सप्ताह निरीक्षण करने तथा अतिक्रमण की स्थिति में नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए है।
बैठक में सभी विभाग प्रमुखों से पंचायत स्तर पर आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त मांगों एवं शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के साथ ही जर्जर एवं अनुपयोगी शासकीय भवनों के पुनर्नियोजन के लिए प्रस्ताव भेजने, जिला खनिज न्यास निधि से कार्य के लिए प्रस्ताव भेजने, मनरेगा के तहत कुआं, डबरी, सिंचाई नाली, मुर्गी-बकरी पालन शेड सहित जीविकोपार्जन गतिविधियों से संबंधित सामूहिक एवं व्यक्तिगत कार्य स्वीकृत करने तथा जल जीवन मिशन के तहत नल जल कनेक्शन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल, अपर कलेक्टर श्री बीसी एक्का, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अर्चना झा, संयुक्त कलेक्टर श्री विरेंद्र सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री पुष्पेंद्र शर्मा एवं श्री देवसिंह उईके सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।