आदत में सुधार होने वाले बदमाशों का नाम हटेगा सूची से : एसपी पटेल

कोरबा 28 अपै्रल (आरएनएस)। लंबे समय बाद भी जिन लोगों का नाम पुलिस के रिकार्ड में गुंडा बदमाश की सूची में दर्ज है, उन्हें अब राहत मिलने वाली है। पुलिस ऐसे बदमाशों को का नाम सूची से हटाएगी जिनके खिलाफ पिछले पांच साल के अंदर कोई शिकायत नहीं आई हो।
पुलिस ऐसे गुंडा एवं निगरानी बदमाश, जो कि अपराध जगत से नाता तोड़कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर शांतिपूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उनके विरुद्ध पुलिसिया कार्रवाई बंद कर, उन्हें माफी देकर एक अवसर देगी। छत्तीसगढ़ पुलिस रेगुलेशन में प्राविधान है कि जो अपराधी लगातार अपराधिक गतिविधि में संलिप्त हो और उसकी आदतों में सुधार न हो रहा हो, उसे गुंडा बदमाश एवं निगरानीशुदा बदमाश की श्रेणी में सूचीबद्ध कर उनकी निगरानी की जाए। वहीं जब बदमाश के चरित्र में सुधार परिलक्षित हो, तो उसका नाम सूची से पृथक कर दिया जाता है । पुलिस अधीक्षक कोरबा भोजराम पटेल ने बताया कि उन्होंने अपने सेवाकाल में देखा है कि बहुत से बदमाश जो अपने जीवन के शुरुआती दौर में अपराध जगत में सक्रिय थे, उनके अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस उन्हें निगरानी बदमाश एवं गुंडा बदमाश की सूची में शामिल करती है, किंतु बढ़ती उम्र व कानून द्वारा दंडित किए जाने के बाद वे वर्तमान में समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर जीवन यापन कर रहे होते है। इसके बाद भी उनका नाम गुंडा एवं निगरानी सूची में शामिल रहता है। अब ऐसे बदमाशों को माफी देने की योजना बनाई गई है। ऐसे बदमाश जिनके विरुद्ध विगत पांच वर्षों में कोई शिकायत नहीं रही है, जो समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर शांति पूर्वक जीवन यापन कर रहे हैं, उन बदमाशों को माफी सूची में लाया जाएगा।
गुंडा बदमाशों को माफी देने की योजना के तहत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरबाअभिषेक वर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। बदमाश विगत पांच वर्षों से समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर शांतिपूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उन्हें एक निर्धारित प्रोफार्मा में इस कमेटी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत करना होगा। आवेदन का कमेटी परीक्षण करेगी, मामला माफी योग्य पाए जाने पर बदमाश को माफी सूची में शामिल करने कमेटी द्वारा अनुशंसा सहित प्रतिवेदन पुलिस अधीक्षक को प्रस्तुत करेगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »