होम आइसोलेशन के प्रोटोकॉल का सख्ती से हो पालन : कलेक्टर

कोरबा 19 जनवरी (आरएनएस)। जिले में अचानक बढ़े कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने होम आइसोलेशन के उल्लंघन पर अब सख्त कार्रवाई के संकेत दिए हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की अब प्रशासन की टीम द्वारा आकस्मिक जांच की जायेगी। होम आइसोलेशन के निर्धारित नियमों, कंटेनमेंट प्रोटोकॉल का पालन जैसे विषयों पर प्रशासन की टीम मौके पर जाकर तकसीद करेगी। नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति और उसके परिजनों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई तथा जुर्माना किया जायेगा। जिले में बढ़ते कोरोना मरीजों को देखते हुए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने वीडियो कांफेंसिंग के माध्यम से समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा डाक्टरों के साथ समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में कोविड संक्रमण को तेजी से बढऩे से रोकने के लिए होम आइसोलेशन के नियमों को सख्ती से पालन कराने और आमजनों से कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने पर विशेष जोर दिया। श्रीमती साहू ने इसके साथ ही गंभीर कोविड मरीजों के ईलाज के लिए सीपेट और ईएसआईसी कोविड अस्पतालों में सभी तैयारियां और इंतजाम अगले दो दिनों में पूरे करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हुई इस बैठक में प्रभारी एडीएम श्री सुनील नायक, जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कवंर, सीएमएचओ डॉ.बी.बी.बोडे, नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय सहित चारों राजस्व अनुभागों के एसडीएम, जनपद पंचायतों के सीईओ, बीएमओ और अन्य अधिकारी भी शामिल हुए।
बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों और उनके परिजनों का कंटेनमेंट जोन से बाहर निकलना पूरी तरह सख्ती से प्रतिबंधित किया जाये। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड मरीज या उनके परिजनों के घरों से बाहर निकलने या आइसोलेशन के नियमों का उलंघन करते पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई करने और जुर्माना लगाने के भी निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। कंटेनमेंट जोन में लोगों की जरूरत का सामान राशन, दूध, सब्जी आदि की नगरीय निकायों द्वारा घर पहुंच सेवा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुनिश्चित की जायें। श्रीमती साहू ने यह भी निर्देशित किया कि गरीब परिवारों के होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड पाजिटिव व्यक्ति को पल्स आक्सीमीटर और थर्मामीटर भी उपलब्ध कराया जाये। कलेक्टर ने जोनवार-वार्डवार दल बनाकर होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को जरूरी दवाईयों का वितरण करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने शहर में बेवजह सड़कों और दुकानों के सामने भीड़ लगाने, मास्क नहीं लगाने, कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले लोगों पर भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
श्रीमती साहू ने कांटेक्ट टेऊसिंग तेज करने और सभी प्राईमरी कांटेक्ट्स की तत्काल जांच कराने एवं जांच रिपोर्ट आने तक उन्हे होमआइसोलेशन में रखने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। ग्रामीण क्षेत्रों में एक्टिव सर्वाइलेंस टीमों को सक्रिय करने और गांवों में होम आइसोलेशन में रहकर ईलाज करा रहे मरीजों की पूरी निगरानी करने के निर्देश भी कलेक्टर ने बैठक में दिए।
०००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »