अवैध रेत उत्खनन का मुद्दा सदन में गूंजा

 

(विधानसभा) रायपुर, 03 मार्च (आरएनएस)। छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज भाजपा सदस्यों ने प्रदेश में रेत के अवैध उत्खनन का मामला जोरशोर से उठाया। इस मामले में भाजपा सदस्यों ने स्थगन प्रस्ताव लाकर चर्चा कराये जाने की मांग करते हुए हंगामा किया, जिसके बाद आसंदी ने व्यवस्था दी कि इस विषय पर किसी ना किसी रूप में चर्चा करायी जाएगी।
शून्यकाल में आज भाजपा सदस्यों ने रेत के अवैध उत्खनन का मामला उठाते हुए आरोप लगाया कि एनजीटी के नियम का पालन नहीं हो रहा है। नियम क़ायदों को ताक पर रखा जा रहा है, शिवनाथ नदी की दिशा तक बदल जा रही है।
भाजपा सदस्य अजय चंद्राकर ने कहा कि सरकार रेत माफिया को निर्देशित कर रही है या रेत माफिया सरकार को निर्देशित कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकारी संरक्षण में रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। जनता कांग्रेस छग के विधायक धर्मजीत सिंह ने इस मुद्दे पर भाजपा सदस्यों का समर्थन करते हुए कहा रेत के नाम पर जंगलराज है। प्रदेश में शराब माफिया पहले से सक्रिय है। उन्होंने कहा कि अधिकारी ट्रांसफर के डर से कुछ नहीं बोलते, वहीं सरकारी संरक्षण में सत्ता पक्ष के लोग रेत का अवैध उत्खनन कर रहे हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भी कहा कि सारे शराब के गुंडे रेत पर उतर चुके हैं। पुलिस प्रशासन के संरक्षण में रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। हालात यह है कि अवैध रेत उत्खनन की वजह से शिवनाथ नदी की दिशा ही बदल रही है।
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि पूरे प्रदेश में रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है, और अधिकारी की हिम्मत नहीं की कार्यवाही करें। गांव वालों के खिलाफ माफिया बर्बरता से व्यवहार कर रहे हैं। अपनी बातें रखने के साथ सभी विपक्षी सदस्यों ने आसंदी से स्थगन प्रस्ताव को ग्राह्य कर इस पर चर्चा कराये जाने की मांग की।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »