दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए मतदान जारी

0-बिहार विधानसभा चुनाव
पटना,03 नवंबर (आरएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक 8.05 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर कोविड-19 से बचाव के निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए मंगलवार को कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया। ये 94 विधानसभा क्षेत्र 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगडिय़ा, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में पड़ते हैं7 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ट्वीट किया, बिहार विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं। इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें। राज्यपाल फागू चैहान ने सुबह सात बजे पटना के राजभवन कैम्पस स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय मतदान केन्द्र पर मतदान किया।
तेजस्वी यादव ने अपनी माता राबड़ी देवी के साथ किया वोट
विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने अपनी माता और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के साथ सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार के सभी लोगों को कोरोना वायरस को लेकर अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए लोकतंत्र के इस त्योहार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। तेजस्वी ने कहा, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि लोकतंत्र में लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर बदलाव जरूर लाएंगे। प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र के बारे में पूछे जाने पर तेजस्वी ने कहा कि मोदी आज बिहार में हैं और उम्मीद है कि उनके उठाए गए बिंदुओं पर वह अपनी बात रखेंगे। राबड़ी देवी ने कहा कि प्रदेश की जनता बदलाव चाहती है।
लोजपा प्रमुख चिराग पासवान भी पहुंचे मतदान केंद्र
लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने अपने चचेरे भाई और सांसद प्रिंस राज के साथ खगडिया जिला स्थित एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चिराग ने अपने ट्वीटर हैंडल पर अपनी और प्रिंस राज के मताधिकार का प्रयोग करने वाली एक तस्वीर साझा करते हुए लोगों से बिहार के विकास के लिए मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के तहत कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों के अनुपालन के संबंध में तमाम एहतियाती कदम उठाये गये हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे राज्य में हैंड सैनिटाइजर्स, इन्फ्रारेड थर्मोमीटर, दस्ताने, मास्क एवं फेस शील्ड उपलब्ध कराये गये हैं।
बिहार विधानसभा चुनाव में प्रदेश की राजधानी पटना में 80 वर्ष से अधिक आयु के और दिव्यांग मतदाताओं को मुफ्त परिवहन सुविधा प्रदान की गयी है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने स्पष्ट किया कि नि:शुल्क परिवहन सुविधा केवल ऐसे बुजुर्गों (80 वर्ष से अधिक आयु के) और दिव्यांग मतदाताओं के लिए उपलब्ध होगी, जो किसी कारणवश डाक मतपत्र का विकल्प नहीं चुन पाए हैं।
1,463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में
इस चरण में कुल 1,463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं जिनके लिए कुल 2,85,50,285 मतदाता अपने मतों का इस्तेमाल कर सकेंगे। दूसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर से और उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से चुनावी मैदान में हैं। इसके अतिरिक्त पथ निर्माण मंत्री और भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), जदयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), भाजपा विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह (मधुबन) और जदयू नेता और राज्य मंत्री रामसेवक सिंह (हथुआ) से चुनावी मैदान में हैं। पटना की बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी इस चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उनका प्रमुख रूप से मुकाबला भाजपा के विधायक नितिन नबीन के साथ होगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »