राजनाथ सिंह ने जारी की नई रक्षा खरीद प्रक्रिया

0-एफडीआई को बढ़ावा देने के प्रावधान को भी किया शामिल
नई दिल्ली,28 सितंबर (आरएनएस)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को एक नयी रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीएपी) को जारी किया जिसमें स्वदेशी उत्पादन बढ़ाने और भारत को शस्त्रों तथा सैन्य प्लेटफॉर्म के वैश्विक विनिर्माण का केंद्र बनाने पर ध्यान दिया गया है। सिंह ने कहा कि डीएपी में भारत के घरेलू उद्योग के हितों की सुरक्षा करते हुए आयात प्रतिस्थापन तथा निर्यात दोनों के लिए विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिहाज से विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) को बढ़ावा देने के प्रावधान भी शामिल हैं।
रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया कि नयी नीति के तहत ऑफसेट दिशानिर्देशों में भी बदलाव किये गये हैं और संबंधित उपकरणों की जगह भारत में ही उत्पाद बनाने को तैयार बड़ी रक्षा उपकरण निर्माता कंपनियों को प्राथमिकता दी गयी है। सिंह ने कहा कि डीएपी को सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारतÓ की पहल के अनुरूप तैयार किया गया है और इसमें भारत को अंतत: वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने के उद्देश्य से ‘मेक इन इंडियाÓ की परियोजनाओं के माध्यम से भारतीय घरेलू उद्योग को सशक्त बनाने का विचार किया गया है। नयी नीति में खरीद प्रस्तावों की मंजूरी में विलंब को कम करने के लिहाज से 500 करोड़ रुपये तक के सभी मामलों में ‘आवश्यकता की स्वीकृतिÓ (एओएन) को एक ही स्तर पर सहमति देने का भी प्रावधान है।
भारतीय सेना के मिलेगी 72 हजार सिग सॉर असॉल्ट राइफल
ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत-चीन तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने इंडियन आर्मी के लिए 72 हजार और अमेरिकी सिग सॉर असॉल्ट राइफल की खरीद को मंजूरी दी है। रक्षा अधिग्रहण काउंसिल (डीएसी) की मीटिंग में सिग सॉर के लिए 780 करोड़ रुपये को मंजूरी दी गई। उधर रक्षा मंत्रालय ने नई रक्षा अधिग्रहण पॉलिसी को भी मंजूरी दी है। नई अधिग्रहण पॉलिसी के तहत सेना कई रक्षा उपकरण लीज पर भी ले सकते हैं इससे उन्हें खरीदने में लगने वाला वक्त बचेगा साथ ही कीमत भी कम होगी। आर्मी को अमेरिकी इस असॉल्ट राइफल का पहला बैच यानी 72 हजार राइफल पहले ही मिल चुकी हैं और अब और 72 हजार राइफल मिलेंगी। यह आधुनिक असॉल्ट राइफल हैं और इन्हें पहले काउंटर टेररिजम ऑपरेशन वाले इलाकों में इस्तेमाल करने के लिए लिया गया था। फिलहाल एलएसी पर तैनात सैनिकों के पास भी यह असॉल्ट राइफल हैं। भारत ने फास्ट ट्रैक प्रॉक्योरमेंट (एफटीपी) के तहत यह असॉल्ट राइफल ली हैं। ये असॉल्ट राइफल मौजूदा इंसास राइफल को रिप्लेस करेंगी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »