बिहार में 3 चरणों में होंगे विधानसभा के चुनाव

0-28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान
0-10 नवंबर को होगी मतगणना
0-चरंटाइन किये गये वोटर भी डाल सकेंगे वोट
0-उम्मीदवार आनलाइन भी भर सकेंगे नामांकन
नयी दिल्ली,25 सितंबर (आरएनएस)। चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी। चुनाव 3 चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्तूबर को होगा। इसमें 16 जि़लों की 71 सीटों पर चुनाव होगा। दूसरे चरण में 3 नवंबर को 17 जि़लों की 94 सीटों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में 7 नवंबर को 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग होगी। सभी चरणों के मतदान का परिणाम 10 नवंबर को घोषित किया जायेगा।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश में कोरोना वायरस महामारी के दौर में यह पहला बड़ा चुनाव है। अरोड़ा ने बताया कि इस चुनाव में नामांकन पत्र अब आनलाइन भी भरे जा सकेंगे। आफलाइन का प्रावधान भी रहेगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जायेगा। वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी। 243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। विशेष बात यह रहेगी कि इस चुनाव में चरंटाइन किये गये वोटर भी वोट डाल सकेंगे।
उन्होंने बताया कि मतदान के लिये हर बूथ पर केवल 1000 मतदाता होंगे। कुल 1 लाख से अधिक पोलिंग बूथ बनेंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना को देखते हुए मतदान के दौरान 7 लाख सेनेटाइजर्स और 25 लाख ग्लव्स उपलब्ध कराये जायेंगे। साथ ही 46 लाख मास्क का इस्तमाल होगा और 6 लाख पीपीई किट उपलब्ध रहेंगे।
उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण कई विपक्षी पार्टियां चुनाव स्थगित करने की बात कह रही थीं। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए की सहयोगी पार्टी ने भी चुनाव आयोग को चि_ी लिखकर चुनाव टालने का आग्रह किया था।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »