छात्रों को किया स्वच्छ व हरित पर्यावरण के प्रति जागरूक

0-कंज्यूमर वॉयेस का जीरो वेस्ट जीवन शैली अपनाने पर बल
नई दिल्ली,21 सितंबर (आरएनएस)। ग्रीन एक्शन वीक सतत् (सस्टेनेबल) उपभोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक वैश्विक अभियान है। कंज्यूमर वॉयस सतत् उपभोग और सतत् पर्यावरणीय प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए लंबे अरसे निरंतर प्रयास कर रहा है कि इस वर्ष का वैश्विक विषय ‘सामुदायिक साझेदारीÓ/सांझाकरण है और कंज्यूमर वॉयस ‘सभी के लिए स्वच्छ हवा- हरित पर्यावरण होÓ पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
कोरोना ने हमें एक से अधिक तरीकों से प्रभावित किया है। कोई सामाजिक संपर्क और न्यूनतम शारीरिक गतिविधि नहीं होने से बच्चो/छात्रों का दिमाग वर्चुअल दुनिया में बंद हैं। यह एक सिद्ध तथ्य है कि प्रकृति हमें राहत और शान्ति करती है। पिछले कुछ महीनों की समीक्षा की जाए तो पता चलता है कि लॉकडाउन के कारण घर पर रहने से लोगों को मानसिक संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ा पड़ रहा है।कोरोना संक्रमण के चलते इसी कड़ी में छात्रों को भी घर से ही ऑनलाइन माध्यम से पढऩे के लिए बाधित हैं। कंज़्यूमर वॉयस ने एक पहल की हैं, बच्चो व छात्रों को पर्यावरण के प्रति झुकाव हो और साथ ही समुदाय को कुछ साँझा करने की प्रवृत्ति उतपन्न हो इसके लिये कंज्यूमर वॉयस ने न्यू डेल्ही नेचर सोसायटी के साथ प्रयास किया और स्वामी नगर स्कूल के स्टूडेंट्स के साथ वेबिनार का आयोजन किया। जिसमें छात्रों, अभिभावकों एवं शिक्षकों ने भाग लिया और घर पर रह कर ही कैसे छोटे -छोटे प्रयासों जैसे प्लास्टिक का उपयोग कम करना ,घर में खाद बनाना पोधो को लगाना जैसे कार्यों को हम अपने वातावरण को शुद्ध रखते हुए पर्यावरण संरक्षण में योगदान कर सकते हैं। पर्यावरण विशेषज्ञ वेबिनार के माध्यम से छात्रों को घर बैठे ही ऐसे कई उपयोगी बातें साँझा कि जिनसे उनमें एक नया उत्साह उत्पन्न हुआ और पर्यावरण संरक्षण के प्रति रुचि भी बढ़ी है।
हमारे पर्यावरण विशेषज्ञ पर्यावरणविद एवं नई दिल्ली नेचर सोसाइटी की संस्थापक वेरहेन खन्ना ने बच्चो के साथ कई पर्यावरण की रक्षा के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं। पर्यावरण रक्षक डॉ सत्त उपभोग और जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने में सक्रियता बढ़ाने पर बल दिया हैं। डॉ मनीषा कहा की जीरो वेस्ट जीवन शैली अपनाकर हम पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक सांझाकरण में सहयोग कर सकते हैं। हमे इसको अपने नियमित कार्य का हिस्सा बनाने की आवश्यकता हैं। उन्होंने बच्चो को जीरो वेस्ट जीवन शैली के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी वीडियो के माध्यम से दी और कहा कि हम घर के कुछ (कबाड) को कुछ पुन: उपयोग में लाकर कूड़े को कम कर सकते है। खन्ना जी ने बच्चो को पेड़ो की रक्षा, जंगलो में हरियाली कैसे रहती है अन्य रोचक जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बच्चो को घर पर ही कम्पोस्ट खाद बनाने का तरिका बताया और आने वाले सप्ताह के लिए उसे खुद से बनाने का असाइनमेंट भी दिया। दक्षिणी दिल्ली के स्वामी नगर स्कूल के 60 से ज्यादा छात्रों एवं शिक्षकों ने वेबिनार में भाग लिया और पर्यावरण संरक्षण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। कार्यक्रम का संचालन कंज्यूमर वॉयस सस्था की प्रोजेक्ट हेड रिंकी शर्मा ने संस्था की सदस्य एकता पुरोहित व अदिति गुप्ता ने सहयोग से किया। स्कूल की प्रधान अध्यापिका श्रीमती आरती प्रसाद ने पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के प्रयासों की सराहना की और छात्रों को स्वच्छ और हरित पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित किया।इस कार्यक्रम में स्कूल की कोऑर्डिनेटर श्रीमती रेनुका स्वरूप ने भी स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित किया।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »