(नईदिल्ली)कच्चे तेल की कीमतों में कमी के बाद भी पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ाना असंवेदनशील

0-सोनिया ने लिखा पीएम मोदी को पत्र
0-19 महीनों में सबसे महंगा हुआ पेट्रोल
नईदिल्ली,16 जून (आरएनएस)। कांगे्रस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को असंवेदनशील बताते हुए पीएम मोदी को पत्र प्रेषित किया। उन्होंने कहा है कि पूरे विश्व में जब कच्चे तेल की कीमतों में कमी आ गई है ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि किया जाना किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है। उन्होंने कोरोना वायरस काल में पेट्रो-डीजल के रेट बार-बार बढऩे पर आपत्ति जताई है। अगर सरकार सच में लोगों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है तो उनके रास्ते में आर्थिक रुकावटें पैदा न करे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत रेकॉर्ड स्तर तक गिरने के बावजूद 6 सालों में लोगों को इसका लाभ कभी नहीं दिया गया।
सोनिया ने लिखा, ‘मौजूदा कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के दौरान भारत को स्वास्थ्य संबंधी, आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। उनके मुताबिक ऐसे समय सरकार के इस फैसले का कोई औचित्य समझ नहीं आता जब देश के करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गई हैं, उनके सामने जीविका का संकट खड़ा है, छोटे, मध्यम एवं बड़े कारोबार बंद हो रहे हैं और किसानों को भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मार्च से अबतक अलग-अलग मौकों पर 10 बार पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ा दिए गए हैं जो कि किसी भी तरह से जायज नहीं हैं। सोनिया आगे लिखती हैं कि कोरोना के इस दौर में लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, नौकरियां जा रही हैं ऐसे में यह वृद्धि बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत पिछले हफ्ते 9 प्रतिशत तक कम हुई फिर भी लोगों को इसका फायदा नहीं दिया गया। पिछले 6 सालों में कच्चे तेल की कीमत में रेकॉर्ड गिरावट के बावजूद एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर तेल के दाम बढ़ाए गए।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »