दस जून से दिल्ली में मिलेगी सस्ती शराब

0-केजरीवाल ने वापस लिया ‘विशेष कोरोना शुल्क, 5 फीसदी वैट बढ़ाया
नई दिल्ली। दिल्ली में 10 जून से शराब कम दाम में मिलेगी क्योंकि आप सरकार ने इसकी बिक्री पर लगाया 70 फीसदी ‘विशेष कोरोना शुल्कÓ वापस लेने का रविवार को फैसला किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। हालांकि अधिकारी ने बताया कि सरकार ने सभी श्रेणियों की शराब पर मूल्य वर्दि्धत कर (वैट) 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। पिछले महीने सरकार ने शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर’विशेष कोरोना शुल्कÓ लगाया था।
प्रवासी पलायन और ज्यादा टैक्स से शराब बिक्री में आई गिरावट
कोरोना वायरस महामारी के कारण देशभर से मजदूरों के वापस अपने घर लौटने तथा टैक्स में बढ़ोतरी की वजह से शराब की मांग में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बड़े-बड़े शहरों में स्ट्रांग बीयर और देसी शराब की बिक्री को बड़ा झटका लगा है। शराब उद्योग के अनुमानों के मुताबिक तमाम राज्यों में शराब की दुकानें दोबारा खुलने के बाद माई के पहले 3 सप्ताह के दौरान बीयर की बिक्री में 60-90 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं, देसी शराब (इंडियन मेड इंडियन लिकर) की बिक्री में 30-40त्न की गिरावट दर्ज की गई है। उद्योग के अधिकारियों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी तथा लॉकडाउन में दुकानों तक सीमित पहुंच बीयर उद्योग के लिए सबसे बड़ा बाधक साबित हुआ है। उदाहरण के लिए पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से पहले 650 मिलीलीटर स्ट्रांग बीयर की कीमत 125 रुपए थी। जबकि वर्तमान में इसकी कीमत 170 रुपए हो गई है। जबकि आंध्र प्रदेश में इसकी कीमत 130 रुपए से बढ़कर 220 रुपए हो गई है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »