देश में दो लाख के नजदीक पहुंचे कोरोना मरीज, अब तक 5598 की मौत

0-पिछले 24 घंटे में 8,171 नए मामले, 204 की गई जान
नई दिल्ली ,02 जून (आरएनएस)। देश में कोरोना महामारी तेज गति पकडती जा रही है, जहां पिछले 24 घंटे में 8171 नए मामले सामने आए हैं और 204 लोगों की मौत हुई है। मसलन अब देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,98,706 हो गई है, जिनमें से 97,581 सक्रिय मामले हैं, 95,527 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 5598 लोगों की मौत हो चुकी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण देश जहां एक दिन में संक्रमण के 8171 नए मामले सामने आए हैं, वहीं मरीजों के ठीक होने की संख्या भी बढऩे से चिंता की लकीरें कम हो रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अभी 97,581 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 95,526 संक्रमित लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। इस प्रकार देश में अब मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर करीब 48.07 फीसदी हो गई है। मंगलवार सुबह तक तक 204 लोगों की मौत हुई है जिनमें से सबसे ज्यादा 76 मौतें महाराष्ट्र में हुई। इसके बाद दिल्ली में 50, गुजरात में 25, तमिलनाडु में 11 लोगों की मौत हुई है। पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में आठ-आठ लोगों की मौत हुई। इसके अलावा तेलंगाना में छह, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में चार-चार तथा बिहार और जम्मू-कश्मीर में तीन-तीन, आंध्र प्रदेश में दो और हरियाणा, कर्नाटक, केरल और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।
सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में
महाराष्ट्र में अब तक 2,362 लोगों की मौत हो चुकी है और यह राज्य मृतकों की सूची में शीर्ष पर है। इसके बाद गुजरात में 1,063, दिल्ली में 523, मध्यप्रदेश में 358 और पश्चिम बंगाल में 335 लोगों की मौत हुई। उत्तर प्रदेश में अब तक 217 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में 198, तमिलनाडु में 184, तेलंगाना में 88, आंध्र प्रदेश में 64, कर्नाटक में 52, पंजाब में 45, जम्मू-कश्मीर में 31 और बिहार में 24 लोगों की मौत हुई है।मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में 21, केरल में 10 और ओडिशा में सात लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो चुकी है। उत्तराखंड में छह और हिमाचल प्रदेश तथा झारखंड में पांच-पांच, चंडीगढ़ और असम में चार-चार, मेघालय और छत्तीसगढ़ में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं, मृतकों में 70 फीसदी ऐसे लोग हैं जो पहले से ही अन्य बीमारियों के शिकार थे।
दुनिया के मुकाबले देश में मृत्यु का आंकडा सबसे कम
कोरोना वायरस को लेकर संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए आंकड़े और जानकारियां सामने रखीं। मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा दुनिया में सबसे कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अभी तक 95,527 कोरोना मरीज ठीक होने के बाद मरीजों के ठीक होने की दर 48.07 फीसदी है, जो दुनिया के मुकाबले कोरोना के कारण ये मृत्यु दर 2.82 फीसदी है। भारत में जिनकी मौत हुई है उनमें से 73 फीसदी लोगों को कोई न कोई बीमारी थी। देश की आबादी के 10 फीसदी हिस्से से ही 50 फीसदी लोगों की मौत हुई है।
मंत्रालय की गाइडलाइन
मंत्रालय ने गाइडलाइन का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे लिए इसलिए जरूरी है कि हम जागरूक रहें, हमारे निवारक प्रयास जारी रहें। हमें समय पर मेडिकल सलाह लें और इलाज लें।हमारे अबतक के प्रयास रहे हैं कि कैसे सरवाइव करें, अनलॉक में भी हम उसी पर आगे बढ़ेंगे। वायरस के साथ ही आगे बढऩा होगा। उसी सपोर्ट के साथ हम आगे बढ़ते रहें। हमने सभी राज्यों से कहा है कि कोरोना केस को पहचानें, कांटेक्ट ट्रेस करें। किसी राज्य को इससे निपटने के लिए अगर कोई कदम उठाना है तो उठा सकता है।
रेमडेसिविर दवा का इस्तेमाल
मंत्रालय के अनुसार रेमडेसिविर दवाई से इमरजेंसी के लिए अनुमति दी गई है। इसी आधार पर इसे मरीज को दिया जाता है। कितना डोज दिया जाना चाहिए, इसकी जानकारी हम प्रोवाइड करवा सकते हैं। किसी को अगर पहले से बीमारी है तो उनके लिए जरूरी है कि वह अपनी स्थिति को सुधारे, इसे बिगाड़े नहीं, दवा लेते रहें। अगर कोई बुजुर्ग व्यक्ति रोग से ग्रसित है और गर्भवती महिला व 10 साल से कम उम्र के बच्चे तो वह बाहर न निकलें। राज्य और केंद्र सरकार के बीच किसी तरह का मतभेद नहीं है। पूरे देश ने देखा है कि सभी ने मिलकर किस तरह का काम किया है और नतीजे भी मिले हैं। अनलॉक फेज में हम सब मिलकर इस स्थिति का मुकाबला करें, इस वायरस से बचा सकें, हर नागरिक दिशा निर्देश का पालन करे।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »