रेलवे ने 230 ट्रेनों को चलाने के लिए कसी कमर

नई दिल्ली,31 मई (आरएनएस)। देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के बीच भारत को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने 68 दिनों की तालाबंदी के बाद चरणबद्ध तरीके से बंदिशें हटाने का एलान कर दिया है। इसी कड़ी में लॉकडाउन 4.0 के बाद भारतीय रेलवे ने भी करीब 230 ट्रेनों को चलाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा।
यहां गौर करने वाली बात यह है कि रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए चार महीने पहले एडवांस टिकट की बुकिंग की सुविधा भी दी है। साथ ही तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। यह सुविधा रविवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। हालांकि, रेलवे ने टिकट की एडवांस बुकिंग के नियमों में कुछ परिवर्तन किया है। गौरतलब हो कि लॉकडाउन में 30 दिन पहले ही टिकट आरक्षण की सुविधा थी। लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी कर 120 दिन कर दिया गया है। रविवार से सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग वाले नियम में बदलाव हो जाएगा। करंट सीट बुकिंग यानी सीट खाली रहने पर स्टेशनों से इस तरह की सुविधा यात्रियों को मिलेगी।
रेलवे ने कहा कि स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस 31 मई की सुबह टिकट काउंटर व ऑनलाइन सर्विस के तहत होने लगी है। वहीं टिकटें ऑनलाइन (आईआरसीटीसी और मोबाइल एप) और ऑफलाइन माध्यमों (पीआरएस काउंटर, टिकट एजेंट, सीएससी) से बुक की जा सकती है। सिर्फ कंफर्म/आरएसी टिकट वाले यात्रियों को स्टेशन में आने और ट्रेन पर चढऩे की अनुमति होगी। रेलवे नियमों का जिक्र करते हुए कहा कि यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। ट्रेन किराये में किसी भी तरह का कैटरिंग शुल्क शामिल नहीं होगा। यात्रा के दौरान चादर, कंबल एवं तकिया नहीं दिए जाएंगे। सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास के समय और यात्रा के दौरान फेस कवर/ मास्क पहनना होगा। सभी यात्री आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें और यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »