छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन

रायपुर, 29 मई (आरएनएस)। छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी का आज श्री नारायणा हास्पिटल में 74 वर्ष की आयु में दु:खद निधन हो गया। ज्ञातव्य है कि श्री जोगी देवेन्द्र नगर स्थित श्री नारायणा हास्पिटल में विगत 9 मई से भर्ती थे। इस बीच उन्हें दो बार कार्डियस अटैक आया डॉक्टरों की टीम द्वारा उन्हें बचाने की भरकस कोशिश की गई, किंतु वे चिरनिद्रा में लीन हो गए।
छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री बनने वाले स्वर्गीय श्री जोगी का जन्म 29 अपै्रल 1946 को जोगीसार गांव (पेण्ड्रा-मरवाही) में हुआ था। कुशल प्रशासक एवं अद्भुत प्रतिभा के धनी श्री जोगी मुख्यमंत्री बनने से पूर्व अखिल भारतीय कांगेस कमेटी के प्रवक्ता के पद पर रहे। उन्हें दिए गए दायित्व का कुशलतापूर्वक निर्वहन किया। स्वर्गीय श्री जोगी अविभाजित मध्यप्रदेश के ऐसे प्रथम प्रशासक एवं राजनेता थे जिन्होंने अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं अखिल भारतीय पुलिस सेवा में प्राविण्य सूची में पास होकर छत्तीसगढ़ का मान सम्मान बढ़ाया था। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद प्रथम मुख्यमंत्री बनने का गौरव भी श्री जोगी के नाम रहा।
स्वर्गीय श्री जोगी के इलाज के लिए देश-विदेश के चिकित्सकों से भी उनका जीवन बचाने के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सकीय सलाह ली गई। बावजूद इसके वेन्टिलेटर में ही उन्होंने अंतिम सांस ली। स्वर्गीय श्री जोगी अद्भुत प्रतिभा के धनी थे। उन्हें सभी धर्मों के बारे में अच्छी खासी जानकारी थी। इसके साथ ही वे निपुण साहित्यकार थे। देश-विदेश के साहित्यकारों एवं संस्कृतिकर्मियों से उनके प्रगाढ़ संबंध थे। छत्तीसगढ़ की राजनीति में जानकारों के मुताबिक उनके टक्कर का ज्ञानी कोई राजनेता नहीं था। उनके निधन से निश्चित रूप से राजनीतिक शून्यता स्थापित हुई है जिसे भर पाना आने वाले समय में कठिन होगा।
०००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »