लॉकडाउन 3 की बाद की रणनीति पर होगी चर्चा

0-मुख्यमंत्रियों के साथ आज बैठक करेंगे पीएम मोदी
0-सार्वजनिक परिवहन शुरू करने और प्रवासी मजदूरों की घर वापसी पर जानेंगे राज्यों की राय
0-अब पूरे जिले को नहीं बल्कि हॉट स्पॉट को ही सील रखने के पक्ष में है केंद्र
नई दिल्ली,10 मई (आरएनएस)। कोरोना महामारी से जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दोपहर तीन बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए राज्योंं के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। कोरोना संकट के दौरान पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पांचवीं बैठक होगी। बैठक में 17 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन 3 के बाद की रणनीति पर चर्चा होगी। पीएम मुख्यमंत्रियों से रेल-बस जैसे सार्वजनिक परिवहन को शुरू करने और प्रवासी मजदूरों की घर वापसी की रणनीति पर राज्यों की राय जानेंगे।
सूत्रों का कहना है कि सोमवार की बैठक बेहद अहम है। दरअसल केंद्र ने 17 मई के बाद पूरे देश के लिए एक विस्तृत रणनीति बनाई है। पीएम अब इसमें राज्यों की राय चाहते हैं। केंद्र चाहता है कि शारिरिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजिंग सहित कुछ अन्य शर्तें तय कर लॉकडाउन 3 के बाद सार्वजनिक परिवहन के साथ युद्घ स्तर पर आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाए। कंटेनमेंट जोन से बाहर आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की छूट दी जाए।
कोरोना का कहर बढऩे की स्थिति में पूरे जिले को बंद करने के बदले हॉटस्पॉट इलाकों को बंद कर अन्य जगहों पर दूसरी गतिविधियों को छूट दी जाए। केंद्र के रणनीतिकारोंं का मानना है कि फिलहाल इस वायरस से फौरी स्तर पर निजात नहीं मिलने वाला। चूंकि कोरोना से संक्रमित होने की रफ्तार बढऩे के साथ-साथ इस वायरस से स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आर्थिक गतिविधियोंं को बड़े स्तर पर ठप रखने भविष्य में बड़ा नुकसान दे सकता है।
कैबिनेट सचिव की मुख्य सचिवोंं से बैठक
पीएम की मुख्यमंत्रियों से बैठक से एक दिन पहले रविवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक हुई। इस बैठक में भी लॉकडाउन 3 के बाद की रणनीति और राज्यों की वर्तमान स्थिति पर चर्चा हुई। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में कई राज्यों ने प्रवासी मजदूरों के अपने अपने राज्य लौटने के कारण कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढऩे पर चिंता जाहिर की। कुछ राज्यों का कहना था कि प्रवासी मजदूरों को भेजे जाने से पूर्व इनकी स्क्रीनिंग में लापरवाही बरती जा रही है। कैबिनेट सचिव ने राज्योंं को आश्वस्त किया कि जिन राज्यों में कोरोना का संकट बढ़ा है वहां नए सिरे से मदद के लिए केंद्रीय टीम भेजी जाएगी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »