देश में कोरोना पीडि़त हुए 56,342, मृतकों की संख्या 1886 हुई

नई दिल्ली ,08 मई (आरएनएस)। देश में कोरोना पीडि़तों की संख्या बढ़कर 56,342 हो गयी है, जिसमें अब तक 1886 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं देशभर में अब तक 16,540 लोगों को कोरोना को हराकर ठीक होने पर विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के प्रकोप से 3390 नए मामले सामने आए, जबकि इस अवधि में 103 लोगों की मौत हुई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि देशभर में अब तक 16,540 लोग कोविड-19 बीमारी से ठीक हो चुके हैं और अभी 37916 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में 3390 नए केस आए तो 1273 मरीज ठीक भी हुए हैं। मसलन ठीक होने वाले की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसमें अब मरीजों का रिकवरी रेट 29.36 फीसदी पर पहुंच चुका है। इसका मतलब है कि अब तक भर्ती हुए हर तीन में से 1 मरीज रिकवर हो चुका है। उन्होंने बताया कि गुरुवार तक के आंकड़ों के मुताबिक 3.2 फीसदी मरीज ऑक्सिजन सपॉर्ट पर हैं,जबकि 4.7 फीसदी मरीजों को आईसीयू सपॉर्ट से संबंधित सेवाएं दी जा रही हैं और 1.1 फीसदी मरीज वेंटिलेटर सपॉर्ट पर हैं। हालांकि उन्होंने जारी गाइडलाइंस के मुताबिक सोशल डिस्टैंसिंग जैसे नियमों के पालन पर जोर दिया और कहा कि किसी भी तरह की लापरवाही बरतने पर कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ सकता है।
मई में तेजी से बढ़ा कोरोना का कहर
भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में पिछले आठ दिनों में बहुत तेज़ी से इजाफा हुआ है। पिछले आठ दिनों में यानि एक मई से 23,292 नए मामले सामने आए हैं यानी भारत में सामने आए कुल मामलों का 41.34 फीसदी हैं। इन आठ दिनों में 812 मरीजों की मौत हुई है जो पिछले आठ दिन में 43 फीसदी है। इससे साफ है कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा मई के महीने में तेज़ी से बढ़ा है, ये हाल तब है जब देश में पिछले 40 दिनों से ज्यादा वक़्त से लॉकडाउन है।
216 जिले अब तक कोरोना मुक्त
कोरोना पर डेली प्रेस ब्रीफिंग के दौरान अगरवाल ने बताया कि देश के 216 जिले कोरोना से अब तक अछूते हैं और वहां एक भी कोरोना केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। वहीं, 42 जिलों में पिछले 28 दिनों से, 29 जिलों में पिछले 21 दिनों से, 36 जिलों में पिछले 14 दिनों से जबकि 46 जिलों में पिछले 7 दिनों से एक भी नया कोरोना मरीज सामने नहीं आया है।
5,231 रेल डिब्बे कोविड केयर सेंटर्स में तब्दील
अग्रवाल ने कोविड-19 महामारी से निपटने में रेलवे के योगदान का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इंडियन रेलवे ने 5,231 रेल डिब्बों को कोविड केयर सेंटर्स में तब्दील कर दिया है। उन्हें 215 चिह्नित रेलवे स्टेशनों पर रखा जाएगा। इन कोचों में सिर्फ बहुत माइल्ड और माइल्ड केस के ट्रीटमेंट होंगे। साथ ही, संदिग्ध और कन्फर्म केस को अलग-अलग कोच में रखा जाएगा। अग्रवाल ने बताया कि 215 में से 85 स्टेशनों पर हेल्थकेयर स्टाफ भी रेलवे ही मुहैया कराएगा। वहीं बाकी 130 स्टेशनों पर संबंधित राज्य सरकारें सरकारें स्टाफ और जरूरी दवाइयां मुहैया कराएंगी। रेलवे ने 2,500 डॉक्टर और 35 हजार पैरा मेडिकल स्टाफ को कोविड-19 मरीजों के इलाज में लगाया है।
प्लाज्मा थेरपी पर स्टडी का प्रस्ताव स्वीकृत
उन्होंने कहा कि आईसीएमआर के प्रॉजेक्ट पीएलएसीआईडी को नैशनल एथिक्स कमिटी से मंजूरी मिल गई है। इस प्रॉजेक्ट के तहत प्लाज्मा थेरपी पर स्टडी के लिए 21 अस्पतालों में क्लीनिकल ट्रायल होंगे। इनमें महाराष्ट्र से 5, गुजरात से 4, राजस्थान, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से 2-2 अस्पताल हैं जबकि पंजाब, कर्नाटक, तेलंगाना और चंडीगढ़ से 1-1 अस्पताल है।
आयुष संजीवनी ऐप लॉन्च
उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय की ओर से आयुष संजीवनी ऐप लॉन्च किया गया है। साथ ही, ढ्ढष्टरूक्र, आयुष मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और विज्ञान तथा प्रद्यौगिकी मंत्रालीय के संयुक्त तत्वावधान में दो इंटर डिसिप्लीनरी क्लीनिकल रिसर्च स्टडीज भी हुईं। इन स्टडीज का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 बीमारी के इलाज में आयुर्वेद की भूमिका तलाश करना है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »