देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 31332 हुई, अब तक 1007 की मौत

0-पिछले 24 घंटे में 1897 नए मामले, 73 लोगों की मौत
नई दिल्ली ,29 अपै्रल (आरएनएस)। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1897 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हो गई है, जो अब तक एक दिन में मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 31,332 हो गई है, जिसमें 22,629 सक्रिय हैं, 7,696 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1,007 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, आंध्र प्रदेश में 73, राजस्थान में 29, पंजाब में 16 और कर्नाटक में नौ नए मामले दर्ज किए गए हैं।
300 जिले कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 31 हजार को पार कर चुके हैं, जबकि मौत का आंकड़ा भी अब 1000 से ऊपर पहुंच चुका है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि अब तक 7,696 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ भी हो चुके हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मरीजों के ठीक होने की रफ्तार बढऩे के साथ-साथ अच्छी खबर यह भी है कि देश के 300 जिले अबतक कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त रहे हैं। देश में कुल 739 जिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि इनमें से 300 जिले ऐसे हैं, जहां अब तक कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है। इसके अलावा 300 अन्य ऐसे भी जिले हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के बहुत ही कम केस हैं। देश में अब 170 में से 129 जिले ऐसे रह गये हैं, जो कोरोना के हॉटस्पॉट्स की श्रेणी में हैं।
छह राज्य पूरी तरह से कोरोना मुक्त
देश में अब भी 5 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं जो कोरोना वायरस संक्रमण से एकदम अछूते हैं। ये राज्य हैं- दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, लक्षद्वीप, नगालैंड और सिक्किम। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और गोवा ऐसे राज्य हैं जहां पिछले 14 दिनों से एक भी केस नहीं हैं यानी इन्हें अब कोरोनामुक्त माना जा सकता है।
आईआईटी गुवाहाटी और अहमदाबाद की दवा कंपनी करेगी टीका विकसित
अहमदाबाद की दवा कंपनी हेस्टर बायोसाइंस ने कोरोना वायरस का टीका विकसित करने के लिए आईआईटी-गुवाहाटी के साथ गठजोड़ किया है। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में बताया कि दोनों संगठनों के बीच इसके लिए 15 अप्रैल 2020 को एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। कंपनी ने कहा कि यह टीका ‘रीकॉम्बिनेंट एवियन पैरामिक्सोवायरसÓ आधारित होगा। रीकॉम्बिनेंट एवियन पैरामिक्सोवायरस संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए टीका के रूप में उपयोग किया जाता है। इस बारे में हेस्टर बायोसाइंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव गांधी ने कहा कि कंपनी और आईआईटी-गुवाहाटी मिलकर कोरोना वायरस बीमारी से लडऩे के लिए एक रीकॉम्बिनेंट टीका विकसित करेंगे।
विमान आठ टन चिकित्सा सामग्री लेकर मलयेशिया गया
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के बीच स्पाइसजेट ने बुधवार को कहा कि उसने मलयेशिया के कुआलालम्पुर तक अपनी पहली मालवाहक उड़ान का संचालन किया। विमान करीब आठ टन का अहम चिकित्सा सामग्री लेकर कुआलालम्पुर गया है।
खाड़ी देशों से भारतीयों को निकालने की तैयारी में जुटी नौसेना
सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारतीय नौसेना खाड़ी देशों से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए अपने लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक युद्धपोत आईएनएस जलश्व और दो मगर क्लास के उभयचर युद्धपोतों को तैयार कर रही है। अगर जरूरत पड़ती है तो इनका इस्तेमाल किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि आईएनएस जलश्व विशाखापत्तनम में है, वहीं मगर क्लास के युद्धपोत पश्चिमी समुद्री तट पर हैं। ये युद्धपोत स्टैंडबाय मोड पर हैं और आदेश जारी होने के बाद मूव करने के लिए तैयार होंगे।
दिल्ली में कोरोना के 3314 मामले
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 3314 है जिसमें मंगलवार के 206 केस शामिल हैं और कल 201 लोग ठीक हो चुके हैं । दिल्ली में अभी तक कुल 1078 लोग ठीक हो चुके हैं। 53 आईसीयू में और 12 लोग वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने बताया कि अब जो प्रोटोकॉल है उसके हिसाब से जिनमें लक्षण नहीं हैं या लाइट लक्षण हैं उनको घर में ही आइसोलेशन करके इलाज किया जाएगा, उन्हें अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »