देश में कुल मामले 27892, रिकवरी रेट 22.17 फीसदी

0-कोरोना वायरस
नई दिल्ली,27 अपै्रल (आरएनएस)। देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को 872 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 27,892 पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटे में 1396 नए केस सामने आए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि कल से भारत में 1396 नए केस आए हैं और 48 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही कोरोना ग्रस्त लोगों की संख्या 27892 हो गई है, जिसमें 20835 सक्रिय केस हैं और 872 लोगों की मौत हो चुकी है। लव अग्रवाल ने बताया कि बीते एक दिन में 381 मरीज ठीक हुए हैं। इस प्रकार ठीक होने वाले लोगों की संख्या 6184 हो गई है। उन्होंने कहा कि हमारा रिकवरी रेट 22.17 फीसदी हो चुका है।
16 जिलों में 28 दिन से केस नहीं
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश के 85 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोई मामला नहीं आया है. 16 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोई केस नहीं आया है। महाराष्ट्र का गोंदिया, कर्नाटक का दावनगेरे और बिहार में लखी सराय, ये तीन नए जिले इस लिस्ट में जुड़े हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के पीलीभीत और पंजाब के एक जिले में फिर से नए केस आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हमारी लड़ाई बीमारी से है, बीमार व्यक्ति से नहीं। कोरोना के संक्रमित व्यक्ति से भेदभाव न करें. कोरोना योद्धाओं को दिल से सम्मान देने की कोशिश करें।
दो करोड़ लोगों को रोजगार मिला
गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने सोमवार को बताया कि देश में अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार मिला है। ग्रामीण क्षेत्रों में ईंट भट्टे आदि शुरू हो गए हैं, जिसके कारण प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि इस दौरान गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश का पालन करना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अंतर मंत्रालयी टीमों ने संबंधित राज्यों में जाकर काम करना शुरू कर दिया है। राज्यों के साथ हम उनकी विशेषज्ञता साझा करके कोरोना के खिलाफ जंग को और मजबूत बना सकते हैं।
केंद्रीय टीम ने पुणे का दौरा किया
गृह मंत्रालय ने कहा कि देश के कई हॉटस्पाट वाली जगहों का केंद्रीय टीम ने दौरा किया है। इसमें एक टीम ने पुणे का भी दौरा किया, जहां नगर निगम के वॉर रूम और अस्पतालों का भी दौरा किया। पुणे में कोरोना के मामलों का डबलिंग रेट 7 दिन है। यह आंकड़ा बाकी क्षेत्रों की तुलना में थोड़ा ज्यादा है। टीम ने ट्रेसिंग और टेस्टिंग की गति को और बढ़ाने का सुझाव दिया है। जहां पर लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन नहीं हो रहा है, वहां सख्ती बरती जाए।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »