देशभर में 17265 हुए कोरोना मरीज, 543 की मौत

0-पिछले 24 घंटे में 1553 नए मामले, 36 लोगों की मौत
नई दिल्ली,20 अपै्रल (आरएनएस)। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1553 नए मामले सामने आए हैं और 36 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 17,265 हो गई है, जिसमें 14,175 सक्रिय हैं, 2547 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 543 लोगों की मौत हो गई है।
देश में कोरोना वायरस को लेकर दैनिक संवाददाता सम्मेलन में सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर ने इससे जुड़े नए तथ्य और आंकड़े सामने रखे। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1553 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 36 लोगों की मौत हुई। देश में अब तक 17,262 कुल मामले हो चुके हैं। हालांकि इस बीच अच्छी खबर यह रही कि देश के कई जिले अब कोरोना मुक्त हो गए हैं। मगर चिंता की बात यह है कि अब तक सामने आए संक्रमितों में से 80 फीसदी मामले ऐसे हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए। लेकिन भारत के लिए चिंता की बात यह है कि कोरोना के 80 फीसदी मामलों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई दिए।
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास जारी है। लेकिन चिंता की बात यह है कि अब तक सामने आए पॉजिटिव मामलों में से 80 फीसदी मामले ऐसे हैं, जिनमें कोई संक्रमण के लक्षण नहीं दिखाई दिए।
दूसरे देशों से भारत की स्थिति ठीक
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि हम जी-20 देशों के साथ मिलकर वैक्सीन पर काम करेंगे। कोरोना से निपटने के लिए हर तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि लोगों की पहल से दूसरे देशों से भारत की स्थिति ठीक है, पहले 3.4 दिन में मरीज दोगुना हो रहे थे, अब 7.5 दिन में मरीज दोगुना हो रहे हैं। पिछले 14 दिनों में 23 राज्यों के 59 जिलों में एक भी केस सामने नहीं आया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 59 जिले कोरोना से मुक्त हो गए हैं। इन जिलों में पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई केस सामने नहीं आया है। वहीं पुदुचेरी में माहे, कर्नाटक में कोडागु और उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल में पिछले 28 दिनों में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है ।
देश के 59 जिले कोरोना मुक्त
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 59 जिले कोरोना से मुक्त हो गए हैं। इन जिलों में पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई केस नहीं आया है। वहीं पुदुचेरी में माहे, कर्नाटक में कोडागु और उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल में पिछले 28 दिनों में कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »