फिलहाल नहीं शुरू होगी रेल-हवाई यातायात

0-जीओएम ने पीएमओ को सौंपी रिपोर्ट
0-कहा-स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह के बाद ही उठाएं कदम
नई दिल्ली,19 अपै्रल (आरएनएस)। तीन मई को खत्म हो रहे राष्ट्रीय लॉकडाउन के बाद भी देश में रेल और हवाई यातायात सेवा बहाल होने की उम्मीद कम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में गठित मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने लॉकडाउन खत्म होते ही किसी भी प्रकार की यातायात सेवा शुरू नहीं करने की सलाह दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंपी रिपोर्ट में कहा गया है कि इस आशय का फैसला लेने से पूर्व सरकार को स्वास्थ्य मंत्रालय से सलाह लेनी चाहिए। गौरतलब है कि सरकार ने पहले ही रेलवे और विमानन कंपनियोंं को तीन मई के बाद टिकटों की बुकिंग नहीं करने का निर्देश दिया है।
सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि महानगरों में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के फंसे होने और दूसरे राज्यों के लोगों के अपने अपने राज्य पहुंचने की इच्छा है। ऐसे में यातायात सेवा बहाल किए जाने की स्थिति में सोशल डिस्टेंडिंग का पालन संभव नहीं होगा। इसके अलावा सेवा बहाल होने की स्थिति में रेलवे स्टेशनों-बस अड्डïों पर भारी भीड़ इक_ïा होने का खतरा है।
जीओएम ने यातायात सेवा बहाल करने के मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय से विस्तृत अध्ययन कराने और मंत्रालय की राय लेने का भी सुझाव दिया है। दरअसल सरकार की योजना जनजीवन को धीरे धीरे पटरी पर लाने की है। इसी क्रम में सोमवार से सरकार ने कई मोर्चे पर लोगों को राहत दी है। कई दफ्तरों को खोलने, ऑनलाइन जरूरी सामान मंगाने, कृषि-बागवानी गतिविधियोंं को शुरू करने, मछली पकडऩे, निर्माण कार्य शुरू करने की कुछ शर्तों के साथ छूट देने की घोषणा की है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »