चीन और पाक सीमाओं की सुरक्षा होगी और चाकचौबंद

0-विशेष ट्रेनों से सीमा तक भेजे जाएंगे सुरक्षा बल
नई दिल्ली,17 अपै्रल (आरएनएस)। कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन के बीच देश की सुरक्षा को देखते हुए चीन और पाकिस्तान सीमाओं पर ज्यादा चौकसी बरती जा रही है। भारतीय सेना ने राष्ट्रहित में उत्तरी और पूर्वी सीमाओं की सुरक्षा और मजबूत करने का फैसला किया है, जिसके लिए जवानों की और ज्यादा तैनाती करने का फैसला किया है।
भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के अधिक मजबूती देने के लिए केंद्र सरकार ने जवानों को ले जाने के लिए दो विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, ताकि इन्हें सीमा तक पहुंचाया जा सके। ये ट्रेनें शुक्रवार और शनिवार को चलेंगी। आने वाले कुछ हफ्तों में रेल मंत्रालय से विचार विमर्श करने के बाद कुछ और ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं। अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बलों के लिए दो विशेष ट्रेनें चलाने के लिए मंजूरी दी है। नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर सैन्य अभियानों के लिए जरूरत के लिहाज से दो सैन्य विशेष ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई गईं हैं। इनमें से एक बंगलूरू-बेलगाम-सिकंदराबाद-अंबाला-जम्मू के रूट पर 17 अप्रैल को चलेगी, जबकि बंगलूरू-बेलगाम-सिकंदराबाद-गोपालपुर-हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी-गुवाहाटी मार्ग पर 18 अप्रैल को चलाई जाएगी। दरअसल, लॉकडाउन के दौरान तीन मई तक ट्रेनों के रद्द होने के चलते फंसे हुए जवानों को ड्यूटी तक पहुंचाने के लिए रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने आपसी तालमेल के जरिए जवानों को पहुंचाने के लिए व्यवस्था बनाई। सूत्रों के मुताबिक जिस वक्त लॉकडाउन का एलान किया गया, उस दौर में ये जवान और अफसर बंगलूरू, बेलगाम, गोपालपुर और सिकंदराबाद में स्थित प्रशिक्षण केंद्रों में तैनात थे, ये सभी दक्षिणी कमांड में स्थित हैं। इन सभी ट्रेनिंग सेंटर्स में से 300 से 500 से ज्यादा अफसरों ने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है और अब उन्हें ड्यूटी पर तैनात किया जाना है।
क्वारंटीन में रहकर हुए फिट जवान ही होंगे तैनात
हालांकि, कोरोना के प्रकोप के चलते भारतीय सेना ने साफ कर दिया है कि जो सैनिक अनिवार्य तौर पर क्वारंटीन पीरियड पूरा कर चुके हैं और पूरी तरीके से जांच में फिट पाए गए हैं, उन्हें ही ट्रेन से भेजा जाएगा। इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बर्दाश्त की जाएगी। वहीं इन ट्रेनों के चलने से जो सैनिक लॉकडाउन की वजह से ड्यूटी नहीं ज्वाइन कर पा रहे थे, उन्हें सहूलियत मिलेगी। दोनों ही ट्रेनों में पैंट्री कार भी होगी और ट्रेनों को रेलवे और सेना ने सैनिटाइज भी किया है।
कश्मीर में बर्फ पिघलने के दौरान घुसपैठ कर सकते हैं आतंकी
दरअसल, भारत की उत्तरी सीमा पाकिस्तान से, जबकि पूर्वी सीमा चीन से लगती है। कोरोना के संकट के इस दौर में एहतियातन सेना अलर्ट है। इस वक्त भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और नियंत्रण रेखा पर उसकी सेना लगातार सीजफायर उल्लंघन कर रही है। वहीं कश्मीर घाटी में बर्फ पिघलने के साथ ही आतंकियों के घुसपैठ की आशंकाएं भी बढ़ जाती हैं। हाल ही में पाकिस्तान ने कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया था, उस दौरान भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकियों के लॉन्चिंग पैड को तबाह कर दिया है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »