अब आइसोलेशन वार्ड के लिए तैयार होंगे 20 हजार ट्रेन कोच में 3.2 लाख बेड

0-कोरोना युद्ध में रेलवे की मेगा योजना
नई दिल्ली,31 मार्च (आरएनएस)। घातक चीनी वायरस (कोरोना) के खिलाफ जारी राष्ट्रव्यापी जंग में ट्रेनों के कोचों को आइसोलेशन वार्ड बनाने का मेगा प्लान रेलवे ने सार्वजनिक किया है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय रेलवे 20000 कोचों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में संशोधित करने के लिए तैयार है जिसमें 3.2 लाख संभव बेड तक समायोजित कर सकते हैं। कोविड-19 रोगियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस होने के लिए ये कोच तैयार किए जा रहे हैं। शुरुआत में 5000 कोचों में 80000 बेड तक के लिए तैयार किया जा रहा था।
भारतीय रेलवे द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि देश में संगरोध सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 20000 डिब्बों को आइसोलेशन डिब्बों में बदलने के लिए तैयार किया जाएगा। इस संबंध में सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा, विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे के चिकित्सा विभाग और आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के साथ परामर्श किया गया। पाँच ज़ोनल रेलवे ने संगरोधी डिब्बों के लिए पहले से ही प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है। ये संशोधित 20000 कोच अलगाव की जरूरतों के लिए 3.2 लाख संभावित बेड तक समायोजित कर सकते हैं। 5000 डिब्बों के संशोधन पर काम, जिन्हें शुरू में संगरोध / अलगाव कोच में परिवर्तित किया जाना है। इन 5000 कोचों में 80000 बेड तक की क्षमता होगी। रेलवे ने कहा कि एक कोच में 16 बेड होने की उम्मीद है। पहले कहा जा रहा था कि एक कोच में 10 बेड लग सकेंगे।
केवल गैर-एसी आईसीएफ स्लीपर कोच को संगरोध / आइसोलेशन कोच में रूपांतरण के लिए उपयोग करने की योजना बनाई जा रही है। चार शौचालयों में से एक को स्नान कक्ष में बदला जा रहा है। इसे बकेट, मग और सोप डिस्पेंसर से लैस किया जाएगा। वॉशबेसिन में लिफ्ट प्रकार के हैंडल के साथ नल प्रदान किए जाएंगे। ऐसे नल उचित ऊंचाई लगाए जा रहे हैं, ताकि बाल्टी को भरा जा सके। स्नान कक्ष के पास पहला केबिन दो अस्पताल / प्लास्टिक के पर्दे के साथ गलियारे में प्रदान किया जाएगा, ताकि पूरे आठ बर्थ केबिन में प्रवेश और निकास से पर्दा उठाया जा सके। इस केबिन का उपयोग स्टोर / पैरामेडिक्स क्षेत्र के रूप में किया जाएगा। चिकित्सा विभाग द्वारा दो ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसके लिए इस केबिन के साइड बर्थ पर उपयुक्त क्लैंपिंग की व्यवस्था की जानी है। प्रत्येक केबिन में दोनों मिडिल बर्थ को हटाया जाना है। चिकित्सा उपकरण रखने के लिए प्रत्येक केबिन में दो, प्रत्येक बर्थ के लिए अतिरिक्त बोतल स्टैंड दिए जाएंगे। अतिरिक्त 3 पेग कोट हुक, 2 प्रति केबिन प्रदान किया जाना है। अंदर मच्छर प्रवेश से बचने के लिए खिड़कियों पर मच्छरदानी प्रदान की जाए और उचित वेंटिलेशन भी रहेगा। प्रत्येक केबिन को 3 डस्टबिन प्रदान किया जाएगा, जिसमें लाल, नीले और पीले रंग के पैर संचालित लिड्स उपयुक्त रूप से कचरा बैग के साथ पंक्तिबद्ध होंगे।
कोच के अंदर गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए कोच के अंदर और नीचे खिड़कियों के ऊपर और नीचे कोच के प्रत्येक तरफ डिब्बों के इन्सुलेशन के लिए बांस / खुस मैट छत पर चिपकाए जा सकते हैं। लैपटॉप और मोबाइल को कार्यशील बनाने के लिए सभी चार्जिंग पॉइंट रहेंगे। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जब डिब्बों की आवश्यकता हो, सभी एमेनिटी फिटिंग पूरी तरह से तैयार रहें।
रेलवे द्वारा भोजन का वितरण
दिल्ली मंडल रेलवे के अनुसार मालगाडिय़ों का परिचालन जारी है, जबकि कोविड-19 के मद्देनजर यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। दिल्ली मंडल में विभिन्न माल शेडों पर माल की लोडिंग और अनलोडिंग की जा रही है। दिल्ली मंडल के आर.पी.एफ. कर्मियों ने 2500 भोजन वितरित किए, आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा तैयार 2000 भोजन, दिल्ली मंडल की आरपीएफ टीम द्वारा तैयार 150 भोजन , 350 गैर सरकारी संगठनों द्वारा तैयार 350 भोजन, मुफ्त में गरीबों और जरूरतमंदों को नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली सफदरजंग, मंडावली, गाजिय़ाबाद और शकूरबस्ती में वितरित किया। दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक, दिल्ली एससी जैन ने कहा कि भोजन की तैयारी और वितरण के दौरान उचित सामाजिक दूरी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली मंडल के माल शेड में पिछले दो दिनों के दौरान मालगाडिय़ों के 22 रैक लोड किए गए और 33 रेक अनलोडेड किए गए थे।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »