लॉकडाउन में रसोई गैस रिफिल सिलेंडर की बढ़ी मांग

नई दिल्ली,29 मार्च (आरएनएस)। सरकारी क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा है कि भारत में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस का पर्याप्त भंडार है और लोगों को गैस की कमी की डर से गैस सिलेंडर की बुकिंग बढ़ा कर आपूर्ति प्रणाली पर अनावश्यक दबाव नहीं पैदा करना चाहिए।
रविार को सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण आवागमन पर तीन सप्ताह की देश्व्यापी ‘लॉकडाउनÓ में लोगों की जरूरत की पूर्ति के लिए ईंधन का पर्याप्त भंडार है। इंडियन ऑयल इस समय अन्य कंपनियों के साथ मिल कर देश में ईंधन की जरूरतों के प्रबंध के व्यापक अभियान में लगी है। सिंह ने कहा कि देश में ईंधन की कोई कमी नहीं है। उन्हें घबराहट में एलपीजी की बुकिंग नहीं करनी चाहिए। सिंह कहा हमने पूरे अप्रैल महीने और उसके बाद की अवधि के लिए भी ईंधन की मांग का पूरा अंदाजा लगा लिया है। तेल शोधक इकाइयां जरूरत के हिसाब से काम कर रही हैं ताकि देश का ईंधन की पूरी मांग का इंतजाम किया जा सके. सभी ठोक भंडारण केंद्रों, एलपीजी वितरण केंद्रों और पेट्रोल पंप पर काम सामान्य ढंग से चल रहा है।
मार्च में पेट्रोल-डीजल की मांग घटी
दूसरी ओरकोरोना वायरस के कारण आवाजाही पर देशव्यापी पाबंदी के चलते वहनों और विमानों आदि का परिचालन प्रभावित होने से डीजल पेट्रोल और विमान ईंधन की मांग घट गई है। मार्च में पेट्रोल की मांग 8 फीसदी और डीजल की मांग 16 फीसदी घट गई है। इसी तरह विमान ईंधन की मांग में भी 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »