रेलवे कोच फैक्ट्री में अब अस्पतालों में उपयोग होने वाले बेड और वेंटिलेटर्स

नई दिल्ली,26 मार्च (आरएनएस)। रेलवे कोरोना वायरस के कारण अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए बेड से लेकर सेनिटाइजर्स जैसे सामान कम न पड़े इसकी व्यवस्था करने वाला है। रेलवे ने अपनी सभी उत्पादन इकाइयों, जोनल वर्कशॉप में मेडिकल संबंधी सामान बनाने के आदेश जारी किए हैं। निशातपुरा कोच फैक्ट्री मुख्य प्रबंधक मनीष अग्रवाल का कहना है कि उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य विभाग से उन सामानों की सूची मांगी है जिसकी की उन्हें आवश्यकता है। जैसे ही सूची मिल जाएगी उसे बनाने का कार्य तुरंत शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे ने अपने डीजल शेड्स में सेनिटाइजर के निर्माण से आगे बढ़ते हुए स्वास्थ्य विभाग को सहयोग देने के लिए मरीजों के लिए शुरुआती क्रम में आवश्यक सामान की सप्लाई का अपनी उत्पादन इकाइयों में बनवाने का फैसला लिया है। ताकि आपात स्थिति से निपटा जा सके।
रेलवे के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एके तिवारी ने इस मामले में बताया कि सभी जोन के जीएम को आदेश जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि देश में बन रही परिस्थितियों से निपटने के लिए रेलवे की क्षमताओं को दिखाने की जरूरत आ गई है।
आदेश में कहा गया है कि अस्पताल में उपयोग में आने वाले सामान का भारी संख्या में निर्माण किया जाए। जिससे इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग हो सके और आम लोगों के हित में आ सके। यह ध्यान में रखा जाए कि शॉर्ट नोटिस पर बनाए जाने वाले सामान की सूची अलग से बनाई जाए। आदेश में साफतौर पर कहा गया है कि इस सामान की सप्लाई आवश्यक रूप से की जानी है। इसलिए इसका जल्द निर्माण शुरू किया जाए। फैक्ट्री में बिना मेट्रेस के सादा पलंग, मेडिकल ट्रॉली, आई-वी स्टैंडस, स्ट्रेचर्स, हॉस्पिटल फुट स्टेप्स, हॉस्पिटल बेड साइड लॉकर्स, वॉश वेसिन, वेंटिलेटर्स, मॉस्क, सैनिटाइजर्स आदि को बनाया जाएगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »