मरने वालों के परिजनों को सरकार देगी चार लाख रुपये की मदद

नई दिल्ली,14 मार्च (आरएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एलान किया है कि कोरोनो वायरस के संक्रमण से मरने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। अब तक कोरोना से ग्रसित एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 85 तक पहुंच गई है।
सरकारी सूत्रों के अनुसार शनिवार को केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को आपदा घोषित करने का निर्णय लिया है ताकि सभी राज्य सरकारें इस वायरस से लडऩे के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष का इस्तेमाल कर सकें। मसलन गृह मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मौत होने पर परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। गौरतलब है कि देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 85 है, जिनमें 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं। विदेशियों में इटली के 16 पर्यटक और कनाडा का एक नागरिक है। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 को एक महामारी घोषित किया है। भारत में दिल्ली और कर्नाटक में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत के मामले भी शामिल हैं। सऊदी अरब से हाल में लौटे कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी, जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 वर्षीय एक महिला की शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में हो गई थी। इसलिए केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले शख्स के परिवार को 4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महिला का पुत्र विदेश से आया था और वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया थ। महिला की मौत मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कारण हुई। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के सात मामले और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आये है. कर्नाटक में कोरोना वायरस के छह मरीज जबकि महाराष्ट्र में 14 और लद्दाख में तीन मरीज है। इसके अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, आंध प्रदेश और पंजाब से एक-एक मामला सामने आया है. केरल में कोरोना वायरस के 19 मामले दर्ज किये गये है जिनमें से तीन मरीजों को पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »