मुख्यमंत्री ने किया प्रदेश के नवगठित 28वें जिले गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही का उद्घाटन

रायपुर, 10 फरवरी (आरएनएस)। छत्तीगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को प्रदेश में नवगठित 28वां जिल गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही का शुभारंभ किया। इसी के साथ प्रदेश अब 28 जिलों वाला हो गया है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत भी उपस्थित थे।
क्षेत्र के लोगों की मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने 15 अगस्त 2019 को स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही को जिला बनाने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही को जिला बनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई थी। श्री बघेल ने आज नवगठित जिले का विधिवत शुभारंभ किया।
ज्ञात हो कि इस नवगठित जिले में तीन तहसील तथा तीन विकासखण्ड गौरेला, पेण्ड्रा और मरवाही शामिल होंगे। जिनमें कुल 166 ग्राम पंचायतें, 222 गांव और 2 नगरपंचायत गौरेला और पेण्ड्रा समाहित है। इस जिले का क्षेत्रफल 1 लाख 68 हजार 225 हेक्टेयर होगा। इस जिले में कुल सिंचित रकबा 6290 हेक्टेयर और कुल असिंचित रकबा 64 हजार 352 हेक्टेयर होगा। इस नवगठित जिले में मरवाही विधानसभा के 200 गांव और कोटा विधानसभा के 25 गांव, कोरबा लोकसभा क्षेत्र के 200 गांव और बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के 25 गांव समाहित होंगे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »