लोकसभा में पेश हुआ ई-सिगरेट विधेयक

नई दिल्ली,22 नवंबर (आरएनएस)। इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (ई-सिगरेट) के उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन पर प्रतिबंध वाला एक विधेयक शुक्रवार को लोकसभा में पेश किया गया।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ‘इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) विधेयक-2019 पेश किया। यह विधेयक कानून के बाद हाल ही में इस संबंध में जारी अध्यादेश की जगह लेगा। केंद्र सरकार ने लोगों, खासकर युवाओं को ई-सिगरेट से होने वाले सेहत संबंधी खतरों का उल्लेख करते हुए इन उत्पादों पर रोक लगाने के लिए सितंबर महीने में अध्यादेश जारी किया था। सरकार ने इसके साथ ई-हुक्के को भी प्रतिबंधित किया है। अध्यादेश में कहा गया है कि पहली बार अपराध के मामले में एक वर्ष तक कैद अथवा एक लाख रुपए तक जुर्माना अथवा दोनोंय और अगले अपराध के लिए तीन वर्ष तक कैद और पांच लाख रुपए तक जुर्माना लगाया जा सकता है।
हरेक दिन 25 किलों टन प्लास्टिक कचरा
लोकसभा में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्लास्टिक कचरे पर लिखित जवाब में कहा कि देश में हर रोज 25 किलो टन प्लास्टिक कचरा निकल रहा है। इसमें से बस 60 फीसदी कचरा ही इक_ा हो पाता है, बाकी 40 प्रतिशत को उठाया ही नहीं जाता। जावड़ेकर ने कहा कि फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स सेक्टर में प्लास्टिक की मांग काफी ज्यादा बढ़ी है। इस वजह से प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन में समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि हरित विकल्प की तुलना में इसके सस्ते होने की वजह से चुनौती बढ़ी है।
अगले महीने पर्यावरण मंत्रियों की बैठक
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि अगले महीने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक बुलाई जा रही है जिसमें प्लास्टिक की समस्या से निपटने और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर रणनीति पर चर्चा की जायेगी । जावड़ेकर ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, भाजपा की मेनका गांधी और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी।
बंद होना चाहिए सिंगल यूज प्लास्टिक
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि यह सदन 130 करोड़ देशवासियों का प्रतिनिधित्व करता है और मेरा मानना है कि पूरा सदन इस बात को मानेगा कि सिंगल यूज (एकल प्रयोग) प्लास्टिक को बंद कर देना चाहिए। यदि भारत के सांसद यह संकल्प लेते हैं तो यह संदेश इस देश के 130 करोड़ लोगों के बीच प्रसारित हो जाएगा।श्
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »