मोदी-जिनपिंग वार्ता में कश्मीर पर नहीं होगी बात

नई दिल्ली ,18 सितंबर (आरएनएस)। कश्मीर को अंतर्राष्टï्रीय मुद्दा बनाने में पाकिस्तान का साथ देने वाले चीन का रुख अचानक नरम हो गया है। चीन ने साफ किया है कि अक्टूबर में पीएम मोदी और राष्टï्रपति शी जिनपिंग के बीच होने वाली अनौपचारिक शिखर वार्ता के एजेंडे में कश्मीर शामिल नहीं होगा। दूसरी ओर भारत अमेरिकी राष्टï्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पाकिस्तान से वार्ता करने की सलाह को स्वीकार नहीं करेगा। गौरतलब है कि इसी महीने के अंतिम हफ्ते में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्टï्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच वार्ता होगी।
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने, राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के फैसले पर पाकिस्तान के साथ मिल कर विरोध कर रहे चीन ने अपने रुख मेंं बदलाव का संकेत दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने इसका साफ संकेत देते हुए कहा है कि पीएम मोदी और राष्टï्रपति जिनपिंग के बीच होने वाली अनौपचारिक बैठक में कश्मीर मुद्दे के शामिल होने पर वह आश्वस्त नहीं है। इसे दोनों नेता तय करेंगे कि उन्हें किन मुद्दों पर बात करनी चाहिये। गौरतलब है कि चीन ने ही कश्मीर मामले केा संयुक्त राष्टï्र में उठाया था, जिसके कारण वहां बंद कमरे में बैठक हुई थी। इसके अलावा चीनी विदेश मंत्री ने पाकिस्तान दौरे में कश्मीर पर भारत के निर्णय केा तनाव बढ़ाने वाला बताया था।
ट्रंप को भी भारत कहेगा ना
संयुक्त राष्टï्र आमसभा में शिकरत करने जा रहे पीएम मोदी इसके इतर अमेरिकी राष्टï्रपति ट्रंप से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। ट्रंप इसी दौरान पाकिस्तानी पीएम इमरान से भी मिलेंगे। इन मुलाकातों से पहले ट्रंप ने दोनों देशों के बीच बातचीत कराने की कोशिश करने की घोषणा की है। सूत्रों का कहना है कि पीएम ट्रंप की पाकिस्तान से वार्ता की सलाह को स्वीकर नहीं करेंगे। इस दौरान पीएम सीमा पार आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे। गौरतलब है कि भारत ने लगातार कहा है कि सीमा पार आतंकवाद पर नकेल लगाए बिना वह पाकिस्तान से बातचीत नहीं करेगा।
——————-
००००००००००००००००००००००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »