डूसू में लहराया एबीवीपी का परचम

नई दिल्ली 13 सितंबर (आरएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के चुनाव में भाजपा से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एबीवीपी ने शुक्रवार को अध्यक्ष सहित तीन पदों पर कब्जा जमाया। कांग्रेस समर्थित भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ एनएसयूआई को महज सचिव पद पर संतोष करना पड़ा। एबीवीपी के अश्वित दहिया ने अध्यक्ष पद के लिए नेशनल एनएसयूआई के चेतन त्यागी को 19 हजार वोटों से हरा दिया। एबीवीपी के प्रदीप तंवर और शिवांगी खरवाल उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद पर जीते। इनके जीत का अंतर क्रमश: 8574 और 2914 वोटों का था। एनएसयूआई ने सचिव पद पर जीत हासिल की और इसके उम्मीदवार आशीष लांबा ने एबीवीपी के योगी राठी को 2053 वोटों से हराया।
गौरतलब है कि डूसू चुनावों में गुरुवार को करीब 40 फीसदी वोट पड़े जो पिछले साल के मुकाबले करीब चार फीसदी कम थे। बीते साल के चुनाव में 44.46 फीसदी वोट पड़े थे। मतदान ईवीएम से कराए गए थे। चुनाव में 16 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे थे। इनमें चार महिलाएं थी। गुरूवार को 52 मतदान केंद्रों पर छात्रों ने वोट डाले थे।
करीब 1.3 लाख छात्र चुनाव में मतदान करने के लिए योग्य थे. 144 ईवीएम छात्र संघ चुनाव के लिए और 137 ईवीएम कॉलेज संघ चुनाव के लिए इस्तेमाल की गईं. मॉर्निंग क्लासेज के लिए मतदान सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुआ और दोपहर एक बजे खत्म हुआ. इवनिंग क्लासेज में पढऩे वाले छात्रों के लिए दोपहर तीन बजे मतदान शुरू हुआ और यह शाम साढ़े सात बजे खत्म हुआ. पिछले साल तीन पदों पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और एक पर नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने जीत दर्ज की थी.
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »