कुलभूषण मामले में फिर से आईसीजे में अपील करेगा भारत

नई दिल्ली ,12 सितंबर (आरएनएस)। भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से गुरुवार को ऐलान किया गया है कि सरकार कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्री य अदालत (आईसीजे) में फिर से अपील करेगी। इसका कारण है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को दूसरा काउंसलर एकसेस देने से इंकार कर दिया है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को साप्ताहिक मीडिया प्रेस कॉन्फ्रें स में कहा कि पाकिस्ता न ने कुलभूषण जाधव को दूसरा काउंसलर एक्सेीस देने से इनकार कर दिया है। पाक के विदेश विभाग की ओर से इस बात का ऐलान किया गया कि अब जाधव को दूसरी बार राजनयिक मदद नहीं मिलेगी। पाकिस्ताकन ने दो सितंबर को जाधव को पहला काउंसलर एक्सेास दिया था। भारत के डिप्टीर हाई-कमिश्न र गौरव आहलूवालिया ने उस समय जाधव से मुलाकात की। दोनों की मुलाकात करीब ढाई घंटे तक चली थी।
मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कुलभूषण जाधव को दूसरा काउंसलर नहीं मिलेगा। हम कोशिश करते रहेंगे कि आईसीजे के फैसले को पूरी तरह से लागू कराया जा सके। हम लगातार पाकिस्तामन से राजनयिक माध्यामों की मदद अपने समकक्षों के संपर्क करेंगे। पाकिस्ता न के विदेश विभाग की ओर से गुरुवार को इस बात की जानकारी दी गई। विदेश विभाग के प्रवक्ता डॉक्टईर मोहम्मेद फैसल की ओर से मीडिया को इस बाबत सूचना दी गई है। 17 जुलाई को आए फैसले में आईसीजे ने पाक को आदेश दिया था कि वह जाधव को काउंसलर एक्से्स मुहैया कराए और साथ ही उसकी सजा पर तब तक के लिए रोक लगा दी है जब तक पाकिस्ता न अपने फैसले का रिव्यूक नहीं कर लेता। पहली बार साल 2017 में अपील एक सितंबर को पाकिस्ता न ने जाधव को काउंसलर एक्सेिस देने के मामले में बताया था कि आईसीज के फैसले और देश के नियमों के तहत जाधव को सोमवार को काउंसलर एक्सेास दिया जाएगा। फैसल ने जो ट्वीट किया था उसमें लिखा था कि भारत के जासूस कुलभूषण जाधव को दो सितंबर 2019 को काउंसलर एक्सेास दिया जाता है जो एक सर्विंग इंडियन नेवी ऑफिसर और रॉ के ऑपरेटिव हैं। पाकिस्ताजन के कानूनों, आईसीजे के फैसले और विएना संधि के तहत एक्से्स दिया जा रहा है। भारत पिछले तीन वर्षों से जाधव के काउंसलर एक्सेास के लिए अपील की रहा था। इसके बाद भारत ने मई 2017 में आईसीजे में इसके लिए तब अपील की जब पाक की मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को मौत की सजा सुना दी थी।
0

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »