राज्य में एक-दो स्थानों पर हो सकती है भारी बारिश

रायपुर, 29 जून (आरएनएस)। राज्य में आगामी चौबीस घंटों के दौरान अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।
मौसम विभाग से जारी नियमित रिपोर्ट के अनुसार इस समय दक्षिण-पश्चिम प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय बना हुआ है। मानसून का उत्तरी छोर इस समय द्वारिका, अहमदाबाद, भोपाल, जबलपुर, पेण्ड्रा, सुल्तानपुर, खिलमपुर होते हुए मुक्तिेश्वर तक विस्तृत हो गई है। इधर मानसून की सक्रियता के साथ ही एक द्रोणिका इस समय उत्तरी पंजाब से लेकर उत्तर-पश्चिम मबंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है जो कि हरियाणा, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड को पार करते हुए गांगई क्षेत्र तक बनी हुई है। इसके अलावा एक चक्रवाती सिस्टम इस समय दक्षिणी छत्तीसगढ़ औैर इसके आसपास के इलाकों से लेकर पूर्वी विदर्भ तक बनी हुई है। वहीं कल बना चक्रवाती घेरा जो कि बंगाल की खाड़ी से लेकर उत्तरी आंध्रप्रदेश, दक्षिणी ओडिशा और इसके तटीय इलाके के ऊपर बना हुआ था आज पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके तक ऊपरी हवा में 3.1 किमी से लेकर 7.6 किमी की ऊंचाई पर सक्रिय बना हुआ है।
मौसम विभाग से जारी पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में मानसूनी की सक्रियता बनी रहेगी। इस दौरान अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा राज्य में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि अब आने वाले 4-5 दिनों तक प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश अथवा भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है, इसके अलावा तेज हवा जिसकी रफ्तार 30 से 40 किमी तक हो सकती है के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं आगामी 2 और 3 जुलाई को प्रदेश में कहीं-कहीं पर भारी से अतिभारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »