रेल हादसे में मृतकों को पांच-पांच लाख देने का ऐलान

नई दिल्ली ,03 फरवरी (आरएनएस)। बिहार में ट्रेन संख्या 12487 (जोगबनी आनंदविहार टर्मिनल) सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से हुए रेल हादसे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये तथा गंभीर घायलों को एक-एक लाख और सामान्य घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। इस रेल हादसे में सात यात्रियों की मौत हो गई और करीब 30 घायल हुए हैं। दुर्घटना पर पीएम मोदी व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अनेक नेताओं ने दुख जताया है।
रेलवे मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 11 बोगियों के उतरने के हादसे की खबर के साथ ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। इस दुर्घटना की खबर मिलते ही विनोद कुमार यादव, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, वरिष्ठ रेलवे बोर्ड के अधिकारी, महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेलवे, डीआरएम सोनपुर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी दुर्घटना स्थल पर भाग गए। ईस्ट सेंट्रल रेलवे (ईसीआर) के जनरल मैनेजर एलसी त्रिवेदी ने इस हादसे में 7 लोगों की मौत की पुष्टि की है। अडिशनल डायरेक्टर जनरल (पीआर रेलवे) स्मिता वत्स शर्मा ने कहा कि हमारी प्राथमिकता इस वक्त बचाव ऑपरेशन पर है। एनडीआरएफ की दो टीम घटनास्थल पर मौजूद है। रेलवे मेडिकल वैन और डॉक्टरों की टीम को भी घटनास्थल पर भेजा गया है।
मुआवजे का ऐलान
इस रेल हादसे पर रेलवे ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और मामूली रूप से जख्मी को 50 हजार रुपये मुआवजे दिए जाएंगे। साथ ही सभी मेडिकल खर्च रेलवे वहन करेगा। वहीं बिहार सरकार ने रेल हादसे के मृतकों के परिजनों को चार लाख और घायल यात्रियों को 50 हजार रुपये बतौर मुआवजे देने की घोषणा की है।
तेजी से बचाव कार्य जारी
सोनपुर और बरौनी से डॉक्टरों की एक टीम को फौरन वहां भेजा गया, साथ ही बचाव कार्य भी शुरू कर दिया गया है। साथ ही बचाव सामग्री के साथ संबंधित प्रशासनिक अमला व प्रबंधन मौके पर पहुंचा है। हादसे में कई यात्री बुरी तरह घायल हुए हैं तो वहीं कुछ को मामूली चोटें आई हैं। हादसे का कारण फिलहाल पता नहीं चल सका और अंधेरे के चलते बचाव कार्य में भी देरी हुई।
जारी किए गए ये हेल्पलाइन नंबर
रेलवे ने हादसे को लेकर संबधित जानकारी देने के लिए ये नंबर जारी किए हैंरू
सोनपुर- 06158221645
हाजीपुर- 06224272230
बरौनी- 0627923222
पटना- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234.
टूटी पटरी के कारण हुआ हादसा
बिहार के हाजीपुर में रविवार तड़के बड़ा रेल हादसा हुआ है, जहां आनंद विहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसे में 7 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि कई यात्री घायल हो गए है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि संभवत: यह हादसा पटरी टूटी होने की वजह से हुआ। बताया जा रहा है कि यह दुर्घटना हाजीपुर-बछवाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुई। हादसे की भयावहता इसी से समझी जा सकती है कि डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गए। सोनपुर डिविजन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जोगबनी से नई दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल जा रही सीमांचल एक्सप्रेस ने रविवार तड़के 3 बजकर 52 मिनट पर मेहनार रोड क्रॉस किया और लगभग 4 बजे सहदोई बुजुर्ग के पास इसकी बोगियां पटरी से उतर गईं। तीन स्लीपर (एस8, एस9, एस10) और एक एसी (बी3) कोच समेत 11 बोगियां पटरी से उतर गईं और एक के ऊपर एक डिब्बे चढ़ते चले गए। हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *