छह फरवरी को खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन

नई दिल्ली ,02 फरवरी (आरएनएस)। राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं। प्रवेश के लिए लाइनें लग जाती हैं, लेकिन इस बार प्रवेश के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है और कोई भी घर बैठे उस वक्त का स्लॉट ऑनलाइन बुक कराकर प्रवेश पा सकता है।
क्या-क्या है इस बगिया में
मुख्य गार्डन या मुगल गार्डन: इस आयताकार हिस्से से ही राष्ट्रपति अपनी सैर की शुरुआत करते हैं। फूलदार डेकोरेटिव पेड़-पौधे, फव्वारे और फूलों के कारपेट आपका मन मोह लेंगे। यहीं दिखेगा रंग-बिरंगी वैराइटीज और निराली छटा बिखेरता ट्यूलिप। मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली सरीखे पौधे भी आसपास दिखाई देंगे।
लॉन्ग गार्डन या रोज गार्डन: फिर है गुलाब की तकरीबन 135 किस्मों वाला रोज गार्डन। गार्डन के सुपरिंटेन्डेन्ट पी.ए. जोशी के अनुसार, क्वीन एलिजाबेथ, मदर टेरेसा, एंजलिक, ब्लू मून, ब्लैक रोज या ऑक्लोहोमा, ब्लैक बकारा और ग्रीन रोज जैसी डेकोरेटिव और खुशबू वाली दोनों वैराइटी इनमें शामिल हैं।
सर्कुलर गार्डन: बेहद खूबसूरत नजारे वाले इस गार्डन के बीचों-बीच है ट्यूलिप के फूलों से सज्जित पानी का सुंदर ताल। अलौकिकता और कमनीयता का एहसास कराते फूल और महकती बेलें।
स्पिरिचुअल गार्डन: चंदन, बेर, रीठा, रुद्राक्ष, खजूर, क्रिसमस-ट्री, कल्पवृक्ष, कृष्णा बड़, खैर, शमी आदि विभिन्न धार्मिक विश्वासों से जड़े पेड़ पौधों से सुसज्जित यह गार्डन आपको ऐतिहासिकता और पौराणिकता के माहौल का एहसास कराएगा।
नक्षत्र गार्डन: विभिन्न आकाशीय नक्षत्रों के नामों पर आधारित गार्डन है यह।
हर्बल गार्डन: इसमें हैं अश्वगंधा, ब्राह्मी, लैमन-ग्रास, पांच प्रकार की मिंट, खस, ईसबगोल, खुशबूदार ऑयल वाला जिरेनियम, हडजोड़ और स्टीविया जैसे औषधीय और घरेलू उपयोग के पेड़-पौधे।
म्यूजिकल गार्डन: बायीं ओर है म्यूजिकल या संगीतमय फव्वारा गार्डन, जिसमें संगीत के साथ फव्वारे चलते हैं।
बोंसाई गार्डन रू यहां देखने को मिलेंगी 50 प्रकार की बोंसाई पौधों की किस्में।
न्यूट्रिशन गार्डन: इसमें हैं आम-संतरे और तरह-तरह की स्वास्थ्यप्रद फल-सब्जियों के पेड़- पौधे।
खुलने के दिन और समय
6 फरवरी से 10 मार्च 2019 तक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक गार्डन खुलेगा। 11 मार्च का दिन सैनिकों, पुलिसकर्मियों, दृष्टिहीनों, दिव्यांगों और किसानों के लिए होगा।
अंदर मिलने वाली सुविधाएं
पीने का पानी, टॉयलेट, फस्र्ट एड की सुविधा और थक जाने पर रेस्ट की जगह अंदर उपलब्ध है। दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर गेट पर ही मिल जाएगी। मुगल गार्डन के लिए राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर-35 से प्रवेश होगा। आरएमएल हॉस्पिटल के सामने नॉर्थ एवेन्यू वाली रोड से है यह प्रवेश। प्रवेश के लिए अपने साथ आईकार्ड जरूरी होगा। छोटा लेडीज पर्स, मोबाइल साथ ले जा सकते हैं। बैग, बड़ा लेडीज पर्स, छाता, पानी की बोतल और खाने-पीने का सामान, चाकू, हथियार नहीं ले जा सकते।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »