प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की होगी नीलामी

नई दिल्ली,27 जनवरी (आरएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए स्मृति चिह्नों को नीलाम करने की प्रक्रिया रविवार को शुरू हुई। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए), दिल्ली में आयोजित नीलामी से जुटाई गई धनराशि का इस्तेमाल सरकार की महत्वपूर्ण ‘नमामि गंगेÓ परियोजना में होगा। एनजीएमए में नीलामी 27 और 28 जनवरी को दोपहर 12 बजे से होगी।
उपहारों की ई-नीलामी के लिए एक खास वेबसाइट पीएममीमेंटो.जीओवी.इन शुरू की गई है। इस पर उपहारों का विवरण भी है। स्मृति चिह्न की कीमत 100 रुपये से 30,000 रुपये के बीच है। कीमत के आधार पर उपहारों के बारे में वेबसाइट पर सर्च किया जा सकता है। पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, धातु की सामग्री आदि के आधार पर उपहारों की श्रेणी बनाई गई है। ई-नीलामी 29 से 31 जनवरी तक होगी।
हरेक सामग्री का आकार, भार का विवरण भी है। प्रधानमंत्री को किसने वह उपहार दिया, इस बारे में भी बताया गया है। नीलामी में राधा-कृष्ण की भी एक मूर्ति भी है, जिसपर सोना चढ़ाया हुआ है। इसकी आधार कीमत 20,000 रुपये रखी गई है। सूरत में मांडवी नगर पालिका ने 4.76 किलोग्राम की यह मूर्ति प्रधानमंत्री को भेंट की थी।
सूची में सबसे महंगे स्मृति चिह्न में 2.22 किलोग्राम का एक सिल्वर प्लेट भी है, जिसकी कीमत 30,000 रुपये है। बीजेपी के पूर्व सांसद सी नरसिम्हन ने प्रधानमंत्री को यह उपहार दिया था। संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने पूर्व में कहा था कि देश और विदेश में प्रधानमंत्री को मिले 1900 उपहारों को नीलामी में रखा जाएगा।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »