सिंगल चार्ज में 250 किमी दौड़ेगी ई-बस

नई दिल्ली ,28 दिसंबर (आरएनएस)। राजधानी में तीसरी इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल गुरुवार से रूट नंबर-534 से प्रारंभ हो चुका है। आनंद विहार आईएसबीटी से महरौली के बीच चलने वाली इस ई-बस के ट्रायल के दौरान कंपनी के दावों को परखा जाएगा। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने ई-बस को हरी झंडी दिखाई।
उन्होंने कहा कि एक हजार ई-बसों को लाने के लिए टेंडर फाइनल स्टेज में है। इसे मंजूरी के लिए जल्द कैबिनेट में लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक हजार सीएनजी बसों के लिए टेंडर जारी हो गए हैं। अप्रैल से जून के बीच सीएनजी बसें आनी शुरू हो जाएंगी। नवंबर की शुरुआत में रूट नंबर-522 पर इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल रन शुरू किया गया था।
दूसरी इलेक्ट्रिक बस तीव्र मुद्रिका रूट पर चलाई गई और रिंग रोड के रूट पर बस को लेकर स्टडी की जा रही है। अब 534 के रूट पर ई-बस का ट्रायल रन शुरू हुआ है। मिनिस्टर ने कहा कि पहली दो ई-बसों का ट्रायल संतोषजनक है। अब बसों की चार्जिंग को लेकर दावों को देखा जा रहा है। एक कंपनी की बस को दिन में दोबारा चार्ज करना पड़ रहा है।
जिस बस का ट्रायल शुरू हुआ है, उसकी कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्जिंग के बाद बस 250 किमी तक चल सकती है। मिनिस्टर ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कंट्रोल करने और पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सिस्टम को सुधारने के लिए 3 हजार बसों का लाने की तैयारी की है।
ऑड-ईवन के लिए तैयार है सरकार
ऑड- ईवन स्कीम पर पूछे गए सवाल के जवाब में गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। जब भी ऑड-ईवन लागू करने की जरूरत होगी, सरकार स्कीम को लागू कर देगी। दिल्ली सरकार ने ई-वीइकल पॉलिसी भी बनाई है और इस पॉलिसी को लेकर लोगों से सुझाव व आपत्तियां मांगी गई हैं। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट के पार्किंग फीस बढ़ाने के फैसले को वापस लिए जाने के बारे में ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर ने कहा कि इस फैसले में बहुत कमियां थीं। मंत्री की जानकारी में लाए बिना फैसला लागू करने का आदेश दिया गया था।
दिल्ली सरकार शहर में प्रदूषण कम करने के लिए हरसंभव उपाय कर रही है। हम दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है। सीएम ने कहा कि हम सबको मिलकर प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई लडऩी होगी।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »