लोकसभा में सरोगेसी रेग्युलेशन बिल पास

नई दिल्ली ,19 दिसंबर (आरएनएस)। संसद के शीतकालीन सत्र के छठे दिन की कार्यवाही भी राफेल, कावेरी, आंध्र प्रदेश जैसे कई मुद्दो पर दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारी रहा। इस हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बार ही पूरे दिन के लिए स्थगित हो गई। जबकि लोकसभा में दो दोपहर बाद हंगामे के बीच चर्चा के बाद सरगोसी बिल पास कर दिया गया और सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।
संसद में विपक्ष और सरकार के बीच खासकर राफेल मुद्दे पर लेकर घमासान जारी है। राज्यसभा और लोकसभा में बुधवार को एक बार फिर जमकर हगंमा शुरू हुआ, जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। पिछले छह दिन से संसद सत्र में अब तक ठीक से कामकाज नहीं हो पाया है।
सरोगेसी रेग्युलेशन बिल 2016 पास
लोकसभा में दो बजे बाद शुरू हुई कार्यवाही के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सरोगेसी पर अपनी राय रखते हुए कहा कि कमर्शल सरोगेसी को रोका जाना चाहिए और उन्होंने सरोगेसी रेग्युलेशन बिल 2016को पेश किया, जो चर्चा के बाद 2016 पास हो गया है। डॉ. काकोली घोष दस्तीदार ने बताया कि सरोगेसी के कारण महिलाओं को किस तरह की समस्याएं होती हैं। इससे पहले लोकसभा में बुधवार को कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के कुछ सांसद स्पीकर की वेल के पास आकर हंगामा करने लगे। लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि कांग्रेस राफेल पर जेपीसी जांच चाहती है। टीएमसी के सदस्यों ने संसद में महंगाई और बेरोजगारी को लेकर प्रदर्शन किया। टीडीपी सांसदों ने भी गांधी प्रतिमा के सामने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए प्रदर्शन किया।
अदालतों में करोड़ो मामले लंबित
संसद में केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जिला और अधीनस्थ अदालतों में 2.91 करोड़ से अधिक मामले लंबित हैं, जिनमें से 21.9 लाख मामले बीते 10 सालों से भी अधिक समय से लंबित हैं। दशकों पुराने मामलों की सूची में यूपी, बिहार और महाराष्ट्र शीर्ष पर हैं।
राज्यसभा में नहीं चला प्रश्नकाल व शून्यकाल
संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लगातार छठे कामकाजी दिन कार्यवाही बाधित रहने के बीच सरकार ने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों से कामकाज सुचारू रूप से चलाने में सहयोग देने की अपील की और कहा कि वह राफेल सहित जनहित से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा कराने को तैयार हैं। राज्यसभा में राफेल पर हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही कल गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। राज्यसभा में सरकार की तरफ से विजय गोयल ने जैसे ही अपनी बात रखनी शुरू की, संसद में हंगामा शुरू हो गया। भारी शोर-शराबे के बाद आखिरकार सभापति वेंकैया नायडू ने दिन भर के लिए सदन स्थगित कर दिया। विजय गोयल ने राफेल मुद्दे पर बयान को गलत तरीके से पेश करने का आरोप आनंद शर्मा पर लगाया। जवाब में कांग्रेस सदस्य हंगामा करने लगे। गोयल ने कहा कि मैंने कांग्रेस की माफी की मांग की थी न कि राहुल गांधी की। राहुल गांधी लोकसभा सदस्य हैं और वह यह बात जानते हैं। कांग्रेस की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि सदन की कार्यवाही चले, ऐसा ही कांग्रेस चाहती है।उ
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »