महाराष्ट्र के किसान की तीसरी मंजिल से गिरने से हुई मौत

नई दिल्ली ,02 दिसंबर (आरएनएस)। देश भर के किसान अपना विरोध जताने दिल्ली पहुंचे। इसी प्रदर्शन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाले एक किसान की मौत ठीक प्रदर्शन के बाद बिल्डिंग से गिर कर हो गई। महाराष्ट्र से किरण शंतप्पा घोरवाड़े किसान रैली में भाग लेने आया था और शुक्रवार शाम अंबेडकर भवन के कमरा नंबर 29 में लौटा। पुलिस को शनिवार की सुबह 3.15 बजे कॉल आई की एक शख्स ने तीसरे माले से छलांग लगा दी है।
महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के टकलीवाड़ी गांव के किसान घोरवाड़े अपने पीछे 6 लाख का लोन छोड़ गया जिसे लेकर वो काफी अवसाद में था। दिल्ली में एक लाख किसानों की पैदल मार्च में घोरवाड़े भी शामिल हुआ था। उसके साथियों ने बताया कि कृषि क्षेत्र में आई मंदी, फसल का नष्ट होना, लोन नहीं चुका पाने में असमर्थता और सरकारी मदद ना मिलने की वजह से घोरवाड़े गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा था और चिंतित था।52 साल के किसान घोरवाड़े ने कोल्हापुर के कॉपरेटिव बैंक से 6 लाख रूपये का लोन लिया था। झंडेवालान के अंबेडकर भवन से उसने छलांग लगा दी जिससे उसकी मौत हो गई। शव परिक्षण के बाद घोरवाड़े के शव को सांसद राजू शेट्टी की संस्था- स्वाभीमानी शेतकारी संगठन को सौंप दिया गया। घोरवाड़े 15 साल से किसानों के लिए काम करने वाले इस संस्था से जुड़े हुए थे।
अंबेडकर भवन के तीसरे माले के गलियारे से गिरने पर किसान घोरवाड़े को लेडी हार्डिंग मेडिकल अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस के मुताबिक प्रथम दृष्टया ये लगता है कि किसान दुर्घटनावश गिर गये जिससे उनकी मौत हो गई। जांच के अनुसार किसी तरह की कोई साजिश नहीं रची गई थी। इस हादसे के बाद कोल्हापुर से आये 600 किसान मर्माहत हैं। घोरवाड़े के शव को जल्द ही उनके पैतृक गांव भेजने की तैयारी की जा रही है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *