दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश से बदला मौसम, कम होगा प्रदूषण

नईदिल्ली ,13 नवंबर (आरएनएस)। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार दोपहर हल्की बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया. आसमान में धुंध और धूप न निकलने के कारण तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, जिस तरह से दिल्ली-एनसीआई की हवा में प्रदूषण बढ़ रहा है, बारिश के कारण उसमें रोक लगेगी.

दिल्ली-एनसीआर के लोग पिछले कुछ दिनों से जहरीली हवा से जूझ रहे थे. मंगलवार की दोपहर हुई बारिश ने न केवल मौसम के मिजाज को बदल दिया बल्कि वायु प्रदूषण में भी गिरावट ला दी. बारिश के कारण विजिबिलिटी साफ हो गई. मौसम साफ हो जाने से लोगों ने राहत की सांस ली.

गौरतलब है कि दिल्ली की आबोहवा और भी जहरीली हो गई है. पराली जलाने के मामलों में कमी आने के बावजूद दिल्ली में सांस लेना काफी मुश्किल हो गया है. मंगलवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके में वायु सूचकांक 449 दर्ज किया गया है. देश की राजधानी की बात करें तो सभी इलाकों में वायु सूचकांक 400 के पार ही देखा जा रहा है.

दिवाली को कई दिन बीत जाने के बाद भी दिल्ली की हवा अभी भी साफ होती नहीं दिखाई दे रही है. दिल्ली में लगभग सभी इलाकों में वायु सूचकांक 400 के पार पहुंच चुका है. आईटीओ में वायु की गुणवत्ता 407, जहांगीरपुरी में 450, मुंडका में 455, वजीरपुर में 455 और विवेक विहार में वायु की गुणवत्ता 422 दर्ज की गई है. एनसीआर की बात करें तो गुरुग्राम को छोड़कर सभी शहरों की हालत खराब दिखाई दे रही है. ग्रेटर नोएडा में वायु सूचकांक 407, गाजियाबाद में 428 जबकि गुरुग्राम में वायु सूचकांक 214 दर्ज किया गया है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *