सिहावा विधानसभा से वर्तमान विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव टिकट की प्रबल दावेदार

कांग्रेस कार्यकर्ता नए युवा चेहरे को टिकट देने की कर रहे मांग

नगरी20 सितंबर (आरएनएस)। साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सिहावा विधानसभा क्षेत्र में हलचल बढ़ गई है। भाजपा ने सिहावा विधानसभा से पूर्व विधायक श्रवण मरकाम को अधिकृत प्रत्याशी घोषित कर इस चुनाव में अपनी बढ़त बना ली है।
वहीं कांग्रेस में भी चुनावी प्रक्रिया के तहत सिहावा विधानसभा क्षेत्र से कुल 27 दावेदारों द्वारा ब्लॉक अध्यक्ष को दावेदारी का आवेदन प्रस्तुत किया गया। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ने 5 नाम का पैनल बनाकर साथ ही पूरे दावेदारों का भी आवेदन जिला कांग्रेस कमेटी धमतरी को प्रेषित किया है।
जिला कांग्रेस कमेटी ने 3 नाम के पैनल के साथ सभी आवेदनों को प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजा है।
कांग्रेस कार्यकर्ता विधानसभा चुनाव 2023 में नए युवा चेहरे को टिकट देने की मांग कर रहे।
कांग्रेस से चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों ने जनसंपर्क कर आम जनता से भेंट मुलाकात कर अपने लिए समर्थन जुटाना भी शुरू कर दिया है।
कांग्रेस से दावेदारों की बात करें तो वर्तमान विधायक डॉ.लक्ष्मी ध्रुव की प्रबल दावेदारी है जिसके चलते टिकट के रेस में पहले नंबर पर बनी हुई है। इनके समर्थक चाहते है कि वर्तमान विधायक को दुबारा मौका मिलना चाहिए क्योंकि उन्होंने पिछले चुनाव में 45512 वोटों से भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी को हराया था। साथ ही उन्होंने पौने 5 साल के अपने विधायकी कार्यकाल में क्षेत्र में विकास के बड़े – बड़े कार्य भी किए है।
दूसरे नंबर पर पूर्व विधायक श्रीमति अंबिका मरकाम के नाम की चर्चा क्षेत्र में जोरों पर है। इनका नाम सामने आने से कांग्रेस कार्यकर्ता खुलकर विरोध कर रहे कोई उम्र का हवाला दे रहा तो कोई ये कह रहा कि जनपद सदस्य का चुनाव हारी है वो विधानसभा में कहां जीत पाएगी।
विदित हो कि विधानसभा चुनाव 2013 में कांग्रेस की अधिकृत प्रत्याशी रही अंबिका मरकाम को भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी रहे श्रवण मरकाम ने 7487 मतों से हराया था ये बात भी कांग्रेसियों को बहुत अच्छे से स्मरण है।
तीसरे नंबर पर पूर्व विधायक अशोक सोम का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा। वे मध्यप्रदेश विधानसभा से 1985 – 1990 के बीच विधायक रहें है।
वर्ष 2000 – 2010 तक लगातार दो कार्यकाल जनपद पंचायत नगरी के अध्यक्ष भी रहे है।साथ ही वर्ष 2010 – 2015 तक जिला पंचायत धमतरी के उपाध्यक्ष भी रहें।
श्री सोम छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरण दास महंत के काफी करीबी माने जाते हैं। इस लिहाज से भी इनकी दावेदारी प्रबल मानी जा रही है।
वहीं बात करें नए उम्मीदवारों की तो पहले नंबर पर जिला पंचायत सदस्य मनोज साक्षी का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा।
श्री साक्षी कांग्रेस के निष्ठावान सिपाही है। वे सीतानदी अभ्यारण्य क्षेत्र के लोगो को उनके मूलभूत सुविधाओं और अधिकारों के लिए समय – समय पर जागरूक करते रहते है।
क्षेत्र में एक अच्छे वक्ता और समाजसेवी नेता के रूप में अपनी पहचान बना चुके है। श्री साक्षी वर्तमान में आदिवासी कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष की भूमिका का भी निर्वहन कर रहे हैं।
नए उम्मीदवार के रूप में दूसरे नंबर पर जनपद सदस्य उमेश देव का नाम आ रहा। श्री देव सहज और सरल व्यक्तित्व के धनी है अपने मिलनसार छवि से समाज और कांग्रेस पार्टी में अपनी अच्छी पकड़ बना बैठे है।
उमेश देव वर्तमान में सर्व आदिवासी समाज तहसील नगरी के अध्यक्ष है। वे अपने राजनीतिक और सामाजिक कार्यों का निष्ठापूर्वक निर्वहन कर रहे।
लगातार दो कार्यकाल जनपद सदस्य और सर्व आदिवासी समाज तहसील नगरी के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे।
नए उम्मीदवार के रूप में तीसरे नंबर पर जिला युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष प्रमोद कुंजाम का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा। प्रमोद ने एनएसयूआई से अपनी राजनीति कैरियर की शुरूवात की और आज युवा कांग्रेस का चुनाव लड़कर निर्वाचित जिला उपाध्यक्ष बने है।
युवा कांग्रेस का चुनाव लड़ने के दौरान इन्होंने पूरे क्षेत्र का दौरा किया और युवाओं से संवाद किए साथ ही गांव के बुजुर्गों, माताओं – बहनों से भी मुलाकात की। जिसके फलस्वरूप पूरे सिहावा विधानसभा क्षेत्र में इनके नाम की भी चर्चा है।
श्री कुंजाम कांग्रेस के एक युवा उभरते हुए सितारे है।आदिवासी समाज में भी अपनी अलग पहचान बना चुके है और सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन कर रहे। वे वर्तमान में सर्व आदिवासी समाज युवा प्रभाग के जिला उपाध्यक्ष , गोड़वाना समाज तहसील युवा प्रभाग के अध्यक्ष एवं गोंड़ समाज विकास समिति के जिला उपाध्यक्ष के रूप में भी काम कर रहें। इनके पास युवाओं की फौज तैयार है। कांग्रेस पार्टी के हर अभियान में पूरी ईमानदारी और निष्ठा से काम कर रहे है।
अन्य दावेदारों की बात करें तो
पूर्व जिला पंचायत सदस्य एवं महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव बिन्दा नेताम भी टिकट के लिए दावेदारी कर रही है। श्रीमती नेताम दो कार्यकाल जिला पंचायत सदस्य रही है। वर्तमान में महिला कांग्रेस के साथ ही सामाजिक स्तर पर भी विभिन्न जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रही। इनके दादा ससुर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. श्री रामजी नेताम 1977 में कांग्रेस प्रत्याशी रहे।
दिवंगत पूर्व कैबिनेट मंत्री माधव सिंह ध्रुव की सुपुत्री श्रीमति अमिता नेताम भी चुनाव मैदान में कूद गई हैं और लगातार पार्टी के वरिष्ठ जनों से भेंट मुलाकात कर आशीर्वाद प्राप्त कर रही। साथ ही पार्टी कार्यक्रमों में भी शामिल हो रही है।
श्रीमती नेताम अपने पिता के मोर सुंदर सिहावा राज के सपने को साकार करना चाहती है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव शोभीराम नेताम सरकारी नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर कांग्रेस से सक्रिय राजनीति कर रहे है। 2018 से विधानसभा चुनाव लड़ने मैदान में उतरे है।
श्री नेताम कांग्रेस के निष्ठावान कार्यकर्ता के साथ ही सामाजिक स्तर पर भी विभिन्न दायित्वों को सम्हाल रहे है।
वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य लखन लाल ध्रुव, आदिवासी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रामप्रसाद मरकाम,पूर्व जिला अध्यक्ष आदिवासी कांग्रेस टेश्वर सिंह ध्रुव,जनपद पंचायत मगरलोड अध्यक्ष ज्योति दिवाकर ठाकुर,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चंद्रकला नेताम,सरपंच हरदीभाठा मुनेन्द्र ध्रुव,सरपंच घटूला राजू सोम, गणेश्वर ध्रुव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता कृष्ण कुमार मरकाम, सुश्री राजकुमारी दीवान, सजल नाग, हेमलाल कंवर, कोमल सिंह कंवर, कांति कंवर, राजेन्द्र ध्रुव,श्रवण ध्रुव,आत्माराम शोरी, अनिता ठाकुर ने भी अपनी दावेदारी पेश की है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »