विश्व आदिवासी दिवस : मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बस्तर और सरगुजा में आदिवासियों के उत्थान के लिए की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं

बस्तर संभाग के सभी जिला मुख्यालयों में खोले जाएंगे बीएड और डीएड कॉलेज
जगदलपुर में 100 करोड़ रूपए की राशि से बनेगा इंडोर स्टेडियम
बस्तर के बादल की तर्ज पर सरगुजा में भी बनेगा जनजातीय सांस्कृतिक केन्द्र
अंबिकापुर में खुलेगा शासकीय बीएड कॉलेज
सरगुजा जिले में संचालित सभी 20 सीटर प्री मैट्रिक आदिवासी छात्रावासों को 50 सीटर किए जाने की घोषणा

रायपुर, 09 अगस्त (आरएनएस)।  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज जगदलपुर और सरगुजा जिले के सीतापुर में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने इस दौरान आदिवासी बहुल बस्तर और सरगुजा वासियों को 2848 कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन कर 1000 करोड़ रूपए से अधिक लागत के विकास कार्याेें की सौगात दी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर आदिवासियों के उत्थान के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणा के तहत बस्तर संभाग के सभी जिला मुख्यालयों में बीएड और डीएड कॉलेज खोले जाएंगे। इसी तरह शासकीय महाविद्यालय तोकापाल एवं लोहंडीगुड़ा में 50-50 सीटर बालक-बालिका छात्रावास का निर्माण, उद्यमी विकास संस्थान गीदम रोड एवं जगदलपुर में आदिवासियों के संस्कृति के प्रतीक बुढ़ादेव गुडी निर्माण एवं मूर्ति स्थापना, भीमराव अम्बेडकर पूर्व माध्यमिक शाला बलिराम कश्यप वार्ड जगदलपुर का हाई स्कूल में उन्नयन, ग्राम बोदली से कहचेनार तक 10 कि.मी. नवीन डामर सड़क निर्माण, मुण्डागढ़ से लूलेर दलदली मलकानगिरी (ओडिसा) मार्ग लम्बाई 11 कि.मी मार्ग निर्माण, जगदलपुर में इंडोर स्टेडियम निर्माण कार्य की घोषणा की गई।

इसके अलावा धरमपुरा, जगदलपुर में पुलिस थाना भवन निर्माण की स्वीकृति, आदिवासी समाज के रोजगार संवर्धन हेतु शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, डिमरापाल में स्थित 07 दुकानों को आदिवासी समाजों को आबंटित किया जाएगा। मडरीमहु- उरुकपाल-कुमाकोलेंग लम्बाई 14.50 कि.मी. मार्ग निर्माण, मडरीमहु से उसकपाल तक लम्बाई 5 कि.मी. सड़क निर्माण, अलेवाही से ककनार तक पक्की सड़क निर्माण लम्बाई 30 कि.मी. सड़क निर्माण, बालक आश्रम बुरगुम वि.ख. बास्तानार हेतु भवन निर्माण की स्वीकृति, बालक आश्रम बोदली वि.ख. लोहण्डीगुडा हेतु भवन निर्माण की स्वीकृति की घोषणा की गई।

इसी तरह जिला न्यायालय जगदलपुर चौक जगदलपुर का नामकरण ‘‘भूमकाल चौक‘‘ के नाम पर किया जाना, जिला-बस्तर के धरमपुरा में ‘‘धरमु माहरा‘‘ के नाम से प्रवेश द्वार निर्माण की स्वीकृति, अवरतीह नदी में उच्च स्तरीय पुलिया निर्माण, हाई स्कूल नेतानार का हायर सेकण्डरी स्कूल में उन्नयन, शासकीय कन्या हाई स्कूल बड़े किलेपाल का हायर सेकेण्डरी स्कूल में उन्नयन, मक्का प्रोसेसिंग इकाई कोकोड़ी जिला कोंडागांव का नामकरण ‘‘माँ दंतेश्वरी मक्का प्रोसेसिंग ईकाई कोकोड़ी जिला-कोंडागांव‘‘ किया जाना, शासकीय आदर्श कन्या महाविद्यालय कोंडागांव का नामकरण ‘‘प्रमिला देवी नाग शासकीय आदर्श महाविद्यालय कोंडागांव‘‘ किया जाना, शासकीय पॉलीटेक्निक कांकेर का नामकरण घरमन देव कंडरा शासकीय पॉलीटेक्निक कांकेर किया जाना शामिल हैं।

सरगुजा में भी मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणाएं –

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सरगुजा जिले के सीतापुर में विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप बस्तर जिले के आसना स्थित बादल संस्थान की तर्ज पर सरगुजा में भी जनजातीय सांस्कृतिक केन्द्र की स्थापना की जाएगी। इसी तरह अम्बिकापुर में शासकीय बीएड कॉलेज की स्थापना, सरगुजा जिले में सभी 20 सीटर प्रीमैट्रिक आदिवासी छात्रावासों को 50 सीटर करने,  शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल सीतापुर का नाम शहीद कृष्णनाथ किंडो के नाम पर रखने, सीतापुर में आदिवासी पोस्ट मैट्रिक 200 सीटर छात्रावास, खेल और कोचिंग स्पोर्ट्स एकेडमी स्थापित करने की घोषणा की।

इसके साथ ही सर्व आदिवासी भवन हेतु 25 लाख रूपए दिए जाने, ढेलसरा से धरमपुर मार्ग में मांड नदी पर 4.75 करोड़ की लागत से 125 मीटर पुलिया निर्माण, सर्व आदिवासी समाज एवं अन्य समाजों के लिए भूमि आबंटन, ढोढागांव-शिवनाथपुर मार्ग में मैनी नदी पर 10 करोड़ रूपए की लागत से 250 मीटर पुल निर्माण की घोषणा की। इसी प्रकार उरांव समाज को सामुदायिक भवन हेतु 20 लाख रूपये, मैनपाट में चैनपुर-खडगांव मार्ग 3.5 कि.मी. सड़क के पक्कीकरण हेतु  अनुमानित लागत 5 करोड़ रूपए दिए जाने की घोषणा की।

इसी तरह मैनपाट को टूरिज्म हब बनाने के लिए जिले के आदिवासी वर्ग के शिक्षित बेरोजगार (युवक एवं युवतियों) को टूरिस्ट गाईड, होटल मैनेजमेंट, फोटोग्रॉफी कार्य, रिसेप्शनिस्ट कार्य, एडवेंचर स्पोर्ट्स का प्रशिक्षण दिलाये जाने की व्यवस्था किए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने जिले के आदिवासी वर्ग के युवा एवं युवतियों को राष्ट्रीय /अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेल विधाओं में भाग लेने के लिए आदिवासी विकास विभाग की ओर से आवश्यक आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की।

इसके साथ ही अधिवक्ता संघ सीतापुर संघ की मांग पर तहसील कार्यालय में अधिवक्ताओं के लिए शेड एवं शौचालय निर्माण हेतु 15.00 लाख रूपए तथा मैनपाट विकासखण्ड में पैगा से नानदमाली तक 5 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 7 करोड 50 लाख रूपए दिए जाने की घोषणा की।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »