छत्तीसगढ़ में भी गांधी जी की 150वीं जयंती के कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने किया दो साल तक चलने वाले कार्यक्रमों के लिए कार्ययोजना कार्यांजलि का शुभारंभ

रायपुर, 02 अक्टूबर (आरएनएस)। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर अगले दो साल तक चलने वाले कार्यक्रमों का सिलसिला आज से छत्तीसगढ़ में भी शुरू हो गया। राज्य सरकार ने इसके लिए कार्यांजलि शीर्षक से दो साल की कार्ययोजना तैयार की है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गांधी जयंती के अवसर पर राजधानी रायपुर के ऐतिहासिक आनंद समाज वाचनालय परिसर में इस कार्ययोजना का शुभारंभ करते हुए नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की कार्यांजलि पुस्तिकाओं का विमोचन किया। उन्होंने इस मौके पर राज्य शासन के लोक निर्माण विभाग द्वारा 23 हजार 600 वर्गफुट में दो करोड़ 88 लाख रुपए की लागत से निर्मित केयूर भूषण परिसर और गांधी भवन का भी लोकार्पण किया, जहां खादी और ग्रामोद्योग आधारित विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। डॉ. रमन सिंह ने परिसर में आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम द्वारा राजधानी रायपुर के 16 स्थानों पर दो करोड़ 32 लाख रुपए की लागत से बुजुर्गों के लिए निर्मित 16 नग बापू की कुटिया का भी लोकार्पण किया इनमें से प्रत्येक कुटिया में वरिष्ठ नागरिकों के लिए टेलिविजन, कैरम, शतरंज आदि खेल सुविधाएं भी दी गई है। बापू की कुटिया का संचालन समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से किया जाएगा। डॉ. रमन सिंह ने नगर निगम की ओर से नेकी की गाड़ी का भी लोकार्पण किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य के बिलासपुर संभाग के आदिवासी बहुल अचानकमार क्षेत्र के ग्राम लम्हनी-छपरवा (वर्तमान जिला-मुंगेली) में तीन दशक से भी ज्यादा समय से आदिवासी बच्चों की शिक्षा और सेहत के लिए समर्पित गांधीवादी 90 वर्षीय प्रोफेसर (डॉ.) प्रभुदत्त खेड़ा को छत्तीसगढ़ सरकार से प्रथम महात्मा गांधी स्मृति राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें पुरस्कार के रूप में पांच लाख की सम्मान राशि के साथ प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। मुख्यमंत्री ने वयोवृद्ध समाजसेवी डॉ. खेड़ा की मेहनत और समर्पण भावना को देखते हुए उनके हायर सेकंडरी स्कूल के शासकीयकरण की घोषणा करते हुए इस विद्यालय के भवन निर्माण के लिए 20 लाख रुपए भी तत्काल मंजूर करने का ऐलान किया। डॉ. सिंह ने कहा कि इस निर्णय का आदेश शासन की ओर से एक सप्ताह के भीतर डॉ. खेड़ा के पास पहुंच जाएगा। हमारे अधिकारी उनसे सतत संपर्क में रहेंगे। आज मिली सम्मान राशि के उपयोग के संबंध में अलग से पूछे जाने पर डॉ. खेड़ा ने बताया कि वे इस राशि को अपने स्कूल के शिक्षकों के वेतन पर खर्च करेंगे। उन्होंने स्कूल के शासकीयकरण और भवन निर्माण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 20 लाख रुपए की घोषणा पर उनके प्रति आभार प्रकट किया।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »