अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: राजधानी में 21 हजार से अधिक लोगों ने समवेत रूप से योग कर एक विश्व एक स्वास्थ्य का दिया संदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

राजधानी के जोरा मैदान में आयोजित हुआ कार्यक्रम, जिला मुख्यालयों में भी हुए भव्य कार्यक्रम

हर उम्र के लोग हुए शामिल, योग आयोग द्वारा आरंभ किये गये योग केंद्रों की सराहना, बताया इनसे जुड़ने से आये जीवन में सकारात्मक बदलाव

रायपुर, 21 जून (आरएनएस)। जोरा मैदानराजधानी  जिला मुख्यालयों में भी हुए भव्य कार्यक्रम जोरा मैदान में आयोजित हुआ कार्यक्रम आयोजित हुआ कार्यक्रमराजधानी के जोरा मैदान में आयोजित हुआ कार्यक्रम, जिला मुख्यालयों में भी हुए भव्य कार्यक्रमराजधानी के जोरा मैदान में आयोजित हुआ कार्यक्रम, जिला मुख्यालयों में भी हुए भव्य कार्यक्रम

‘हर घर आंगन योग‘ के संदेश को लेकर छत्तीसगढ़ में लाखों लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया। राजधानी के अलावा सभी जिला मुख्यालयों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के दिशा निर्देशन में हुए इस आयोजन में राजधानी के जोरा स्थित मैदान में 21 हजार से अधिक लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया। जिलों में भी हुए आयोजनों में बड़े पैमाने पर लोगों ने हिस्सा लिया। राजधानी में हुए कार्यक्रम में योग आयोग के अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा ने छत्तीसगढ़ में योग को बढ़ावा देने के लिए हो रहे कार्यों के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ में योग आयोग निरंतर सक्रियता से योग को जनजन तक पहुंचाने की दिशा में काम कर रहा है। योग आयोग द्वारा लोगों को योग से जोड़ने की जो पहल की जा रही है, उसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं।

विधायक श्री मोहन मरकाम ने अपने संबोधन में कहा कि योग हमारी पुरातन विद्या है। स्वस्थ रहने की कुंजी है। योग आयोग के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय ने अपने संबोधन में कहा कि योग से शारीरिक क्षमता के साथ ही मानसिक क्षमता भी बढ़ती है। योग आयोग द्वारा प्रदेश में 40 से अधिक योग केंद्र खोले गये हैं। इतने बड़े पैमाने पर योग के प्रचार-प्रसार से स्वस्थ समाज की ठोस नींव तैयार हो रही है। विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि योग हमारे स्वस्थ जीवन से संबंधित है। योग से निरोगी काया मिलती है। इससे स्वस्थ जीवन का आनंद तो लेते ही हैं बीमारियों में होने वाला खर्च भी बच जाता है। रायपुर में हुए कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक श्री छविराम साहू ने योग की विभिन्न विधियों का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने अष्टांग योग के बारे में जानकारी दी और बताया कि योग यम, नियम, आसन, प्राणायाम प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि का संयोग है। योग मानसिक-शारीरिक संतुलन के साथ ही इनकी दक्षताओं को बढ़ाने का कार्य भी करता है। इस मौके पर नागरिकों ने पद्मासन, ताड़ासन, हलासन, अर्धचक्रासन, वज्रासन, धनुरासन, मकरासन, नौकासन, पवन मुक्तासन, भुजंगासन, शवासन, कपालभाती, ग्रीवाचालन, अनुलोम-विलोम जैसे योग के अभ्यास किये। नौंवें अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में धरसींवा विधायक श्रीमती अनीता योगेंद्र शर्मा, रायपुर नगर निगम महापौर श्री एजाज ढेबर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, रायपुर संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग, आईजी श्री रतनलाल डांगी, संचालक समाज कल्याण श्री रमेश कुमार शर्मा, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे सहित बड़ी संख्या में योगसाधक, जनप्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

सबने किया योग- गृह एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने दुर्ग के मिनी स्टेडियम में, महासमुंद में नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने, सूरजपुर में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने योग दिवस के जिला स्तरीय आयोजन में हिस्सा लिया। वहीं बालोद में समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुई। गरियाबंद जिले में संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव श्री चिन्तामणि महाराज ने बलरामपुर-रामानुंजगंज में, जांजगीर-चांपा में श्री चन्द्रदेव प्रसाद राय, बिलासपुर में श्रीमती रश्मि आशीष सिंह एवं मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी में श्री इंदरशाह मण्डावी ने योग दिवस में हिस्सा लिया। जिला स्तरीय कार्यक्रमों में स्थानीय विधायकों ने तथा जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। मंत्रालय सहित राज्य के सभी महत्वपूर्ण कार्यालयों में भी अधिकारी-कर्मचारियों ने योग किया। आयोजन में छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी शिरकत करते नजर आये।

योग केंद्र के साधक और प्रशिक्षक भी आये- योग आयोग द्वारा शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों में योग केंद्र आरंभ किये गये हैं जिनमें नियमित रूप से योग प्रशिक्षकों द्वारा साधकों को योग सिखाया और कराया जाता है। हर दिन होने वाले इस आयोजन में लोग उत्साह से भाग लेते हैं। आज इन योग केंद्रों के प्रशिक्षक और साधक भी योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम स्थल में आये और योग किया। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि योग आयोग की पहल पर हमने योग सीखा है और अब यह हमारी नियमित दिनचर्या में शामिल हो गया है। इससे अनेक असाध्य बीमारियां भी ठीक हो रही हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »