वृक्षमाला नदी तट संरक्षण महाअभियान के अंतर्गत होगा पौधरोपण कार्यक्रम

0-अमृत महोत्सव पर हरियाली में वृद्धि तथा जल सरंक्षण एवं संचय करना है मुख्य लक्ष्य: कलेक्टर संजीव कुमार झा
0-ग्रामीणों की सहभागिता से वातावरण में बदलाव लाने हो रहे हैं विविध कार्यक्रम


कोरबा,23 अप्रैल (आरएनएस)। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीणा रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव में वृक्षमाला नदी तट संरक्षण महाअभियान के तहत जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। जिससे ग्रामीणों में जल संरक्षण एवं संचय के साथ भू.जल स्तर में वृद्धि करते हुए हरियाली को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता लाई जा सके।
केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा सभी जिलों को वृक्षमाला नदीतट सरंक्षण अभियान के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रसारित किए गए हैं। कोरबा जिला कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बताया कि वृक्षमाला नदीतट सरंक्षण महाअभियान का मुख्य उद्देश्य बारह महीने नदी की धारा के प्रभाव को बनाए रखना हैं ताकि भू-जल स्तर को बढ़ाया जा सके। जिसके परिणाम स्वरूप नदी के आसपास हरियाली में वृद्धि करते हुए वातावरण में बढ़ते तापमान को कम कर जीवन स्तर में बदलाव लाया जा सकेगा।
जिला पंचायत सीईओ नूतन कुमार कंवर ने बताया कि वृक्षमाला महाअभियान कार्यक्रम इस वर्ष मार्च से प्रारंभ होकर 15 अगस्त तक चलेगा। इसमें ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता लाने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इन गतिविधियों में ग्रामीणों के साथ जागरूकता रैली, बैनर, पोस्टर, दीवार लेखन के साथ माइक्रोफोन द्वारा विभिन्न घोषणा करते हुए वृक्षारोपण अभियान के लिए ग्रामीणों प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही वृक्षारोपण लिए विशेष ग्राम सभा का आयोजन मई महीने में किया जाना है। वृक्षमाला के तहत ग्राम पंचायतों के नदी तटों पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा तथा इसमें सभी ग्रामीणों की भागीदारी हो इसके लिए निरंतर प्रयास किए जाने की कार्य योजना बनाई गई है।
००

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »