किसान से किया हर वादा निभायाः मुख्यमंत्री

किसान से किया हर वादा निभायाः

दूसरे राज्य हमारे समावेशी विकास के मॉडल को अपनाने में लगे हुए हैं

‘भेंट मुलाकात लोकतंत्र’ में खुले मंच पर सभी लोगों को संवाद का सीधा अवसर

‘पालक का कथन, सेजेस भविष्य का निर्माण करने वाली युवाओं के लिए शासन का बड़ा तोहफा’

शासन की जन हितैषी योजनाओं से छत्तीसगढ़ में पलायन नगण्य

रायपुर 16 नवंबर (आरएनएस)।

कोरोना काल में जहां वेतन कटौती हो रही थी और रोजगार के अवसर कम हो रहे थे वहां भी हमने किसानों से किया वादा निभाया, चार किश्त में ही सही पर किसानों को उनके खाते में पूरे पैसे मुहैया कराए। आज हमारे द्वारा चालू किये गए आजीविका मुल्क गतिविधियों, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त करने वाली योजनाओं और समावेशी विकास के मॉडल को अन्य राज्य अपनाने में लगे हुए हैं। जमीनी हकीकत की परख करने के लिए आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल विधानसभा खुज्जी के छुरिया पहुंचे थे, जहां पर उन्होंने अपने  वक्तव्य में यह बात कही। उन्होंने वहां के किसानों,महिलाओं और युवाओं से संवाद कर योजनाओं के क्रियान्वयन और उनके वास्तविक स्थिति का जायजा लिया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की सहभागिता का अनूठा उदाहरण भी प्रस्तुत किया, उन्होंने चंदेरीडीह नगर पंचायत वार्ड 12 से आई शारदा सिन्हा की समस्या को  सुना, जनप्रतिनिधि और अधिकारियों से वस्तुस्थिति का पता लगाया और ऑन द स्पॉट ही अधिकारियों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। शारदा सिन्हा ने प्रदूषित पानी और राशन कार्ड ना होने की बात मुख्यमंत्री के सामने रखी थी, जिस पर मुख्यमंत्री ने नगर पंचायत सीएमओ  और पीएसी विभाग के संबंधित अधिकारियों को मामले के समाधान के लिए निर्देशित किया। इस प्रकार उन्होंने लोकतंत्र में खुले मंच पर सभी वर्ग को संवाद का सीधा अवसर उपलब्ध कराकर इस नई मिसाल रखी। भेंट मुलाकात कार्यक्रम में उन्होंने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के पलकों को से भी बात की जिसमें सार्थक साहू के दादाजी ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल को भविष्य का निर्माण करने वाले बच्चों के लिए सबसे बड़ा तोहफा बताया। उन्होंने कहा सेजेस के माध्यम से मुख्यमंत्री जी ने क्षेत्र के सपनों को साकार करने का कार्य किया है।  आज गांव और कस्बे के युवा इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं ,सुनहरा भविष्य उनका आगे इंतजार कर रहा है इसका पूरा श्रेय मुख्यमंत्री जी को जाता है।

इसके पश्चात कार्यक्रम के अंतिम अवसर पर मुख्यमंत्री ने छुरिया के दर्शक गणों से बात करते हुए खुशी जाहिर की कि धरातल पर भी शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से हो रहा है जिसका लाभ आमजन को मिल पा रहा है। शासन की योजनाओं की जानकारी का प्रचार प्रसार और बेहतर तरीके से हो इसके लिए राजीव युवा नेता क्लब गठन किया गया है, जिससे इसमें जुड़े सदस्य समाज के उत्थान के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। रिपा के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। आज छत्तीसगढ़ में पलायन की समस्या को नगण्य है जिसका मुख्य कारण शासन की जन हितैषी योजनाएं हैं जो आने वाले वर्षों में भी जारी रहेगी छत्तीसगढ़ को और सशक्त बनाने का कार्य करेगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »